आज की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा बदल गई है कि लोग 40-50 से ज्यादा नहीं जीते हैं। लोगों ने जीतनी तरक्की की है उससे कहीं ज्यादा अपनी उम्र को कम किया है। आधुनिकता हम दोष नहीं दे सकते, दोष हम अपने एक्सट्रा खान पान और उनहेल्दी खाने को दे सकते हैं क्योंकि अभी फल भी स्वस्थ नहीं और ना ही हवा ताजा ले पाते हैं। अभी दुनिया में सबसे ज्यादा उम्रदराज महिला, जो 128 साल की है और आज भी जिंदा है।

 
दक्षिण अफ्रीका की यह महिला इस हफ्ते 128 साल की हो गई और इसके साथ ही वह दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित इंसान बन सकती है। दक्षिण अफ्रीका के उत्तर पश्चिम प्रांत की रहने वाली जोहाना मजीबुको ने 11 मई को कथित तौर पर 128वां जन्मदिन मनाया है।


12 भाई बहन में से 3 आज भी जिंदा


'मिरर' की रिपोर्ट के अनुसार, जोहाना मजीबुको का जन्म मक्के के खेत में हुआ. वह 12 भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी, जिनमें से 3 आज भी जीवित हैं। वह पढ़ी-लिखी नहीं थीं। उनका कहना है कि हम खेतों में बहुत अच्छे से रहते थे। कोई समस्या नहीं थी। हालांकि, वह अपने बचपन को अच्छी तरह से याद नहीं कर सकती है। वह उस समय को याद करती है जब खेतों पर टिड्डियों का आक्रमण हुआ था।
दूध और पालक था भोजन

उन्होंने कहा कि जब वह बड़ी हो रही थी तो उसका आहार ज्यादातर ताजा दूध और जंगली पालक था। हालांकि, अब वह आधुनिक भोजन खाती हैं। उन्हें इसकी आदत हो गई है, लेकिन वह अभी भी उस खाने को याद करती हैं।

बरकरार हैं आंखों की रोशनीजोहाना को इन दिनों सुनने में थोड़ी दिक्कत होती है, लेकिन वह फिर भी देख सकती है। वह अभी भी घर के चारों ओर घूम सकती है हालांकि, इसके लिए वह फ्रेम की मदद लेती हैं। जोहाना की देखभाल थांडीवे वेसिनयाना नाम की एक महिला करती हैं, जो 2001 से उसके साथ रहती हैं।