ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के एक दिन में रिकॉर्ड 12,133 नए मामले सामने आए हैं, जो कि अब तक इस वेरिएंट के दैनिक मामलों की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही ब्रिटेन में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 37,101 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। ये जानकारी यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UK Health Protection Agency) (यूकेएचएसए) ने साझा की।

एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में कोरोना वायरस (corona virus in uk) के 82,886 नए मामले सामने आए, जिससे देश में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 11,361,387 हो गई। शनिवार को कोरोना के 90,418 नए मामलों की पुष्टि की गई, जो कि शुक्रवार को आए मामलों से कम है। हालांकि, सप्ताहांत में आमतौर पर आंकड़े कम होते हैं। यूके में शुक्रवार को 93,045 पुष्ट मामलों की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की गई। देश में बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस से 45 लोगों की मौतें (corona death in UK) हुई है। इसी के साथ मौतों की कुल संख्या बढ़कर 147,218 हो गई है, साथ ही कोरोना के 7,611 संक्रमित लोग अभी अस्पतालों में भर्ती हैं।

नए आंकड़े तब आए जब ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद (British Health Secretary Sajid Javid) ने कहा कि नया वेरिएंट बहुत ज्यादा तेजी से फैल रहा है, जिसे लेकर मैं डरा हुआ हूं। हालांकि हम आंकड़ों पर लागातार नजर रखे हुए हैं, सरकार आंकड़ों के अनुसार ही आगे के लिए निर्णय लेगी। उन्होंने कहा, संक्रमणों की वास्तविक संख्या में काफी वृद्धि हुई है। क्योंकि हर कोई कोरोना टेस्ट (corona test) नहीं करवा रहा है और लोगों को रिपोर्ट मिलने में देरी हो रही है। इस बीच, ब्रिटिश सरकार के सलाहकार वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन के मामले कम करने के लिए जरूरी प्रतिबंध लगाने होंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO) ने कहा है कि कोरोनावायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले 89 देशों में फैल चुके हैं। नए आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के 89 प्रतिशत से ज्यादालोगों को टीके की पहली खुराक मिली है और 81 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को अब तक दोनों खुराकें मिल गई हैं जबकि 48 प्रतिशत से ज्यादा को बूस्टर शॉट या कोरोनावायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक मिली है।