दुनिया में कई लोगों को अजीबोगरीब बीमारियां हैु जो बेहद खतरनाक भी हैं। ऐसी ही एक अजीबोगरीब बीमारी से 12 साल का लड़का जूझ रहा है, जिसकी वजह से वो सामान्य बच्चों की तरह हर चीज नहीं खाता है। ब्रेड और दही को छोड़कर यदि कोई तीसरी चीज उसके सामने लाई जाए, तो ये बच्चा रोने लगता है। हालांकि उसके माता-पिता द्वारा अन्य Healthy food खिलाने का प्रयास किया गया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके।

यूनाइटेड किंगडम की नॉरफोक (Norfolk) सिटी के रहने वाले माता-पिता अपने 12 साल के बेटे एश्टन फिशर की डायट को लेकर काफी परेशान हैं। बढ़ती उम्र के साथ वो सामान्य बच्चों की तरह हर चीज नहीं खाता है, जिससे उसकी सही तरह ग्रोथ हो सके। वह पिछले 10 सालों से सिर्फ ब्रेड और दही ही खाता है। हालांकि इस बारे में जब एश्टन के माता-पिता ने डॉक्टर से बात की, तो हैरान करने वाली बीमारी के बारे में पता चला।

डॉक्टर ने बताया कि लड़के को फूड फोबिया है, जिसकी वजह से उसे खाने में कुछ और पसंद नहीं आता है। मां कारा ने बताया गया कि जुलाई में जब एश्टन को ईटिंग डिसऑर्डर स्पेशलिस्ट को दिखाया गया, तब पता चला कि एश्टन को खाने से ही डर लगता है।

बेवसाइट मेट्रो के मुताबिक ईटिंग डिसऑर्डर स्पेशलिस्ट ने बताया कि एश्टन को Avoidant Restrictive Food Intake Disorder (ARFID) है, जिसकी वजह से एश्टन कुछ भी अलग खाने से डरता है और सिर्फ दही और ब्रेड ही उसके पसंद आते हैं।

एश्टन की मां कारा ने बताया कि 'हम उसके बारे में इतने चिंतित हैं क्योंकि उसे कोई भी पोषक तत्व नहीं मिल रहा है, जिसकी उसे जरूरत है। वह कुछ और नहीं खा पा रहा है, क्योंकि वह भयानक डर से जूझ रहा है।'

इतना ही नहीं 12 साल के एश्टन की मां ने बताया कि क्रिसमस पर डिनर पार्टी के दौरान वे स्वादिष्ट व्यंजन भी घर में नहीं बनाती हैं, क्योंकि एश्टन को व्यंजनों की महक भी पसंद नहीं है।

एश्टन की मां ने बताया कि 'बचपन तक चीजें ठीक रहीं, लेकिन जब वह बड़ी क्लास में पहुंचा और उसके साथियों ने देखा कि वह आम बच्चों की तरह हर चीज नहीं खाता है, तो ये सब एश्टन के लिए बड़ा ही अजीब हो गया।'

हालांकि अब एश्टन को काउंसलिंग और अन्य तरीकों से कुछ अलग खाने के लिए तैयार किया जा रहा है। कारा ने बताया कि उसमें आत्मविश्वास जाग रहा है, वह अन्य चीजें खाने का प्रयास कर रहा है।