जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने शनिवार को माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ (Vaishno Devi Temple Stampede) की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 14 अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा, गृहमंत्री अमित शाह जी से बात की। उन्हें घटना के बारे में जानकारी दी। आज की भगदड़ की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

सिन्हा ने ट्विटर पर कहा, जांच समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव (गृह) करेंगे, जिसमें एडीजीपी, जम्मू और मंडलायुक्त, जम्मू के सदस्य होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए अनुग्रह राशि के रूप में सभी को 2 लाख रुपये की मंजूरी दी है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। 

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने जम्मू- कश्मीर में कटरा स्थित माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों के हताहत होने पर दुख व्यक्त किया है। कोविंद ने शनिवार को ट्विटर पर अपने शोक संदेश मैं कहा, यह जानकर बड़ा दुख हुआ कि माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ (Vaishno Devi Temple Stampede) की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में श्रद्धालुओं की जान गई है। मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं। सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। बता दें कि शनिवार तड़के करीब 2.45 बजे जब बड़ी संख्या में श्रद्धालु बिना अनुमति वाली पर्ची के माता वैष्णो देवी भवन में दाखिल हुए तो भगदड़ मच गई।