1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। इससे पहले 10 ऐसे सरकारी काम हैं जिनको आप 31 मार्च तक निपटा लें तो ही अच्छा है। क्योंकि इसके बाद आपको इनका फायदा नहीं मिलेगा। हम आपको बता रहे हैं वो ही 10 जरूरी कार्यों के बारे में जो इस प्रकार हैं...
PM किसान सम्मान निधि योजना
PM किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च। यदि आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले आपको रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करना ही होगा।
 
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) लोगों को सस्ते घर उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार की योजना है। इस स्कीम का फायदा 31 मार्च तक लिया जा सकता है। इस योजना के तहत घर खरीदने पर 2.67 लाख रुपये की छूट मिलती है।

LTC कैश वाउचर स्कीम
कोरोना की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 में सरकारी कर्मचारी LTC का फायदा नहीं उठा सके। इस वजह से सरकार ने LTC कैश वाउचर स्कीम लॉन्च की। इस योजना के तहत 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक कोई सामान या सर्विस खरीद कर भी लोग LTC में क्लेम कर सकते हैं।
 
इनकम टैक्स में छूट के लिए निवेश
अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के किसी पॉलिसी को खरीदने जा रहे हैं तो आपको ये पॉलिसी 31 मार्च से पहले ही खरीदनी होगी। इनकम टैक्स की धारा 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है।

बिलेटेड ITR
2019-20 के लिए देर से या संशोधित इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है। किसी वित्‍त वर्ष के लिए रिटर्न भरने करने की समय सीमा खत्‍म होने के बाद बिलेटेड रिटर्न फाइल करने का नियम है। बिलेटेड रिटर्न 10 हजार रुपए की लेट फीस के साथ 1 अप्रैल से पहले ही जमा करना है।
 
GST रिटर्न फाइल
वित्त वर्ष 2019-20 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई थी। अगर आप आखिरी तारीख के बाद रिटर्न भरते हैं तो आपको 200 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा।

विवाद से विश्वास योजना
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना 'विवाद से विश्वास' के तहत डिटेल देने की अंतिम तारीख 31 मार्च तय की है। भुगतान के लिए अंतिम तारीख 30 अप्रैल है। इस स्‍कीम का मकसद लंबित कर विवादों को सुलझाना है।

ECLGS के तहत लोन
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSMEs) को फायदा पहुंचाने के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत 31 मार्च तक लोन लिया जा सकता है। सरकार ने इसके लिए 3 लाख करोड़ रुपये का फंड रखा है।
 
पैन से आधार लिंक
पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। अगर आपने इसी महीने अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो आपको जुर्माना या फिर कानूनी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
 
स्पेशल फेस्टिव एडवांस स्‍कीम
स्पेशल फेस्टिव एडवांस स्‍कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों को 10 हजार रुपए ब्‍याज फ्री एडवांस के तौर पर मिल रहे हैं। इस स्कीम की अंतिम तारीख 31 मार्च ही है।