जाकाटेकास। मेक्सिको के जाकाटेकास राज्य में अधिकारियों को गुरुवार को 10 शव मिले हैं, जिनमें से 9 शव एक पुल से लटके हुए थे। इस इलाके पर आधिपत्य जमाने के लिए मादक पदार्थ गिरोहों (Drug Gangs) के बीच संघर्ष होते रहते हैं। जाकाटेकास की राज्य लोक सुरक्षा एजेंसी की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि ये शव मेक्सिको सिटी के उत्तरी हिस्से में मिले। सभी मृतक पुरुष थे। ये घटना खूनी संघर्ष से जुड़ी हुई है।

इलाके पर कब्जा करने के लिए सिनालोआ और जलिस्को न्यू जनरेशन गिरोहों के बीच खूनी संघर्ष चलता रहता है, क्योंकि यह राज्य मादक पदार्थों की तस्करी के लिहाज से अहम है। संघीय आंकड़ों के अनुसार, मेक्सिको में इस साल के पहले नौ महीनों में 25,000 से ज्यादा लोगों की हत्या हुई है (Crime in Mexico)। करीब एक हफ्ते पहले भी यहां ऐसी ही घटना देखने को मिली थी। मेक्सिको के मिचोआकान राज्य में पुलिस को गोलियों से छलनी 11 पुरूषों के शव मिले थे। ये घटना भी मादक पदार्थ तस्कर गिरोहों के बीच खूनी संघर्ष से जुड़ी बताई गई।

सरकारी अभियोजकों ने बताया कि ये शव मिचोआकान के उत्तरी हिस्से में तारेक्यूआटो शहर के निकट मिले हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि इन लोगों को गोली मारी गई है। जांचकर्ताओं ने अभी मृतकों की पहचान उजाकर नहीं की हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर उन्हें एक ट्रक और तीन मोटरसाइकिल मिली हैं (Mexico Crime and Violence)। यह इलाका जालिस्को राज्य के समीप है। जालिस्को में इसी नाम का मादक पदार्थों का तस्कर गिरोह है, जो मिचोआकान राज्य तक अपना वर्चस्व फैलाना चाहता है और मिचोआकान के स्थानीय गिरोहों के साथ उसका संघर्ष जारी रहता है।

मेक्सिको के लोगों के लिए इस समय बड़ी परेशानी असुरक्षा है। यहां अपहरण और हत्या होना बेहद आम बात है। लोगों के शव तक उनके परिवारों को नहीं मिल पाते हैं। यही वजह है कि देश से बड़े स्तर पर लोग पलायन करने को मजबूर हैं। ज्यादातर देश सीमा के रास्ते अमेरिका जाना पसंद करते हैं। ये लोग अमेरिका जाने के लिए गैर कानूनी तरीका अपनाते हैं। जिसके चलते अमेरिका इन्हें अपने देश में प्रवेश करने नहीं देता और वापस भेज देता है।