अमरीकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) ने 6 जनवरी को हुए दंगे की पृष्ठभूमि में कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 1.9 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी दी है। डेमोक्रेटिक सांसदों ने रिपब्लिकन पार्टी के विरोध के बावजूद परिसर की सुरक्षा दीवार और त्वरित कार्रवाई बल को और मजबूत करने के लिए इस बजट को मंजूरी दी।

सदन ने 213-212 विधेयक को बहुत कम अंतर से मंजूरी दी। यह मंजूरी ऐसे समय दी गई है जब एक दिन पहले ही सदन ने तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा परिसर की घेराबंदी तोड़ने और उस समय हुई हिंसा की जांच के लिए आयोग गठित करने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, सीनेट में आयोग और बजट संबंधी प्रस्तावों का भविष्य अनिश्चित है क्योंकि अधिकतर रिपब्लिकन सदस्यों ने दोनों का विरोध किया है। वहीं सीनेट में मौजूद कुछ उदारवादी डेमोक्रेटिक सदस्य भी सुरक्षा पर भारी भरकम राशि खर्च करने के पक्ष में नहीं हैं।

संसदीय सुरक्षा मामलों को देखने की उप समिति के अध्यक्ष और रिपब्लिकन सदस्य टिम रेयान ने कहा, ‘हम देश की प्रमुख पार्टी है जिसकी अनदेखी की जा रही है। हम समस्या का समाधान करना चाहते हैं, लेकिन स्पष्ट है कि वे बैठकर बात नहीं करना चाहते हैं।’