सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने साफ किया है कि इस साल की बोर्ड परीक्षाएं तय समय पर आयोजित होंगी और इनका शेड्यूल भी जल्द ही घोषित किया जाएगा।  दरअसल पिछले काफी समय से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आशंकाएं व्यक्त की जा रही थी, क्योंकि सीबीएसई ने अभी तक परीक्षाओं का शेड्यूल रिलीज नहीं किया था।  हालांकि सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी के इस बयान के बाद परीक्षा को लेकर काफी चीजें साफ हो गई हैं। 

रिलीज होने के बाद शेड्यूल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है, जिसका पता है – cbse.nic.in. इसी के साथ सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैल रही अफवाहें भी थम जाएंगी क्योंकि साफ हो गया है कि महामारी और तमाम बदलावों के बावजूद सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित होंगी। 

एएसएसओसीएचएएम द्वारा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी पर आयोजित एक वेबिनार में बोलते हुए सीबीएसई सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने इस बाबत जानकारी दी।  उन्होंने कहा कि परीक्षाएं जरूर होंगी और इनका शेड्यूल भी जल्द ही घोषित होगा।  सीबीएसई इस बारे में विचार कर रहा है कि टेस्ट कैसे आयोजित किए जाएं। 

हालांकि उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं कहा कि परीक्षाएं उसी फॉरमेट में आयोजित होंगी या दूसरे फॉरमेट में पर परीक्षाएं होंगी, यह क्लियर किया है।  उन्होंने यह भी कहा कि मार्च अप्रैल में सभी लोग परेशान थे कि किस प्रकार कक्षाएं संचालित की जाएं, लेकिन शिक्षकों और स्कूलों ने मौके की नजाकत और जरूरत को देखते हुए काम किया और नई टेक्नोलॉजी से खुद को लैस करते हुए कुछ ही महीनों में ऑनलाइन क्लास कंडक्ट करने लगे।  यह एक सराहनीय कदम है। 

दरअसल कोरोना के कारण मार्च से फिजिकल क्लासेस बंद हैं।  यहां तक की बोर्ड परीक्षाओं में भी कई प्रकार के बदलाव करने पड़े थे।  पहले परीक्षाएं स्थगित हुईं और माहौल बिगडऩे से अंतत: कुछ विषयों की परीक्षा कैंसिल करनी पड़ी।  इन वजहों से भी इस बार के बोर्ड एग्जाम्स को लेकर स्टूडेंट्स के मन में कई प्रकार की शंकाएं थी जिन्हें आज विराम मिल गया।