प्रॉविडेंट फंड को लेकर अगर आपकी कोई शिकायत है, तो इसके लिए आपको PF ऑफिस का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है, ये काम आप घर बैठे बड़े आराम से ऑनलाइन ही कर सकते हैं। सरकार ने कर्मचारियों की PF से जुड़ी शिकायतों का निपटारा करने के लिए ई-इंस्पेक्शन पोर्टल पर ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। इसपर मिली शिकायतों के आधार पर पहले चरण में 35 हजार कंपनियों को नोटिस भी दिया जा चुका है।

कर्मचारियों को भविष्य निधि (Provident Fund) से जुड़ी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन विकल्प दिया गया है। EPFO की ओर से ई-इंस्पेक्शन शिकायत पोर्टल शुरू किया गया है।

इसमें कर्मचारी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और विभाग के अफसर और निरीक्षक उस कर्मचारी की कंपनी में जांच करने नहीं जाएंगे। बल्कि शिकायत के आधार पर संबंधित कंपनी से ऑनलाइन ही दस्तावेज मांगेंगे और उनका समाधान करेंगे. उसकी शिकायतों के निपटारे की पूरी प्रक्रिया शिकायतकर्ता के पास मोबाइल पर पहुंचती रहेगी।

दरअसल, सरकार के पास PF से जुड़ी कई शिकायतें आईं थी, जिसमें विभाग के अधिकारियों और निरीक्षकों पर वसूली के लिए कंपनी के कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप था।

इसलिए अब पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करके विभाग ने ई-इंस्पेक्शन को देशभर के सभी PF कार्यालयों में लागू किया गया है. शिकायतों के आधार पर पहले चरण में 35 हजार कंपनियों को नोटिस दिया गया है।