आयकर कानून के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को कुछ आय पर टैक्‍स छूट के लाभ का प्रावधान दिया गया है। इसी कड़ी में इनकम टैक्‍स एक्‍ट की धारा-80TTB के तहत वरिष्‍ठ नागरिकों को एक वित्‍त वर्ष में किसी बैंक या पोस्‍ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक में डिपॉजिट्स पर मिलने वाली 50,000 रुपये तक की ब्‍याज आय पर टैक्‍स छूट का प्रावधान है। प्रावधान के मुताबिक, डिपॉजिट्स से हुई इस आय पर बैंक, पोस्‍ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक टीडीएस कटौती नहीं कर सकते हैं। बता दें कि बैंक ब्‍याज से हुई आय पर 10 फीसदी टीडीएस काटते हैं।

इनकम टैक्‍स एक्‍ट के इस प्रावधान के मुताबिक, सीयिर सिटिजंस को सेविंग डिपॉजिट्स और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स दोनों पर मिले ब्‍याज से हुई आय पर टैक्‍स छूट का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने 60 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र के हर वरिष्‍ठ नागरिक को निश्चित सीमा तक टैक्‍स छूट का लाभ देने के लिए बजट-2018 के दौरान ये प्रावधान पेश किया था।

प्रावधान के मुताबिक, बैंक, पोस्‍ट ऑफिस और को-ऑपरेटिव बैंक वरिष्‍ठ नागरिकों को डिपॉजिट्स पर मिले ब्‍याज से 50,000 रुपये तक की आय पर टीडीएस नहीं काटा जाएगा।

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए टैक्‍स छूट का ये प्रावधान इनकम टैक्‍स एक्‍ट की धारा-194A के तहत पेश किया गया था।

एक वित्‍त वर्ष के लिए 50,000 रुपये की ब्‍याज आय तक की गणना हर बैंक के लिए अलग से की जाती है।

प्रावधान के मुताबिक, 50,000 रुपये से ज्‍यादा की ब्‍याज आय पर करदाता के टैक्‍स स्‍लैब के मुताबिक इनकम टैक्‍स लागू होगा।

वरिष्‍ठ नागरिकों को कंपनी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स, बॉन्‍ड्स, एनसीडी के ब्‍याज से हुई आय को आयकर की धारा-80TTB के तहत छूट नहीं मिलेगी।