बैंक से पैसे निकालने के लिए आजकल सभी लोग ATM का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब बैंकों ने ATM से पैसे निकालने की संख्या को भी लिमिटेड कर रखा है। अगर ग्राहक तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालते हैं तो उनको इस पर चार्ज देना होता है। SBI ने अपने ग्राहकों को इस शुल्क से बचने के लिए पैसे निकालने का एक नया तरीका सुझाया है। भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक एटीएम से बिना कार्ड के भी योनो सुविधा के जरिये पैसे निकाल सकते हैं, उन्हें एटीएम लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है।

SBI YONO ऐप से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले पहले आपको yono ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद नेटबैकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालें। एक्टिव यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद दोबारा लॉगिन पर क्लिक कीजिए।

अब आपको एसबीआई योनो डैशबोर्ड नजर आएगा, यहां पर अकाउंट की सारी जानकारी मिल जाएगी। अब कार्ड के बिना कैश निकालने के लिए वेबसाइट में नीचे की ओर 'माई रिवार्ड्स' सेक्शन में स्क्रॉल करें। यहां पर 6 आप्शन YONO Pay, YONO Cash, Bill Pay, Products, Shop, Book & Order जैसे विकल्प नजर आएंगे। इनमें से आपको YONO Cash टैब पर क्लिक करना है।

यहां पर रोज के लेनदेन लिमिट की जानकारी मिलेगी। आप एक ट्रांजेक्शन में 500 रुपये से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। योनो के जरिए एसबीआई एटीएम से आप अधिकतम 20,000 रुपये निकाल सकते हैं।

बिना डेबिट कार्ड या बिना योनो ऐप के जरिये भी यह ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का YONO कैश पिन दर्ज करके YONO वेबसाइट के जरिये नकद निकासी का प्रोसेस शुरू करें।

इस सर्विस में दो तरह से पुष्टि की जाती है पहला 6 अंकों का नकद पिन, जिसे आपको वेबसाइट पर बनाना होगा। दूसरा आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए 6-अंकों का रेफरेंस नंबर मिलेगा।