पूजा, यज्ञ और अनुष्ठानों में जौ का इस्तेमाल किया जाता है। इसका पूजा में विशेष स्थान माना जाता है। जौ दान (jau ke totke in Hindi) को भी स्वर्ण दान के बराबर समझा जाता है।  आपको बता दें कि जौ से टोटके भी किए जाते हैं। इससे किस्मत बदलने वाली चीज माना जाता है।  ऐसे में आज इस खबर में हम आपको जौ के टोटकों के बारे में बता रहे हैं। 

- कहते हैं कि जौ के इस टोटके (jau ke totke) से व्यक्ति अगले जन्म में भी धनवान बनता है। रोजाना भगवान विष्णु के जौ अर्पित करने से बिगड़े काम बनते हैं। साथ ही घर में समृद्धि आती है।

- अगर आप राहु ग्रह से परेशान हैं तो आपको जौ के उपाय (barley remedies) जरूर करने चाहिए। ऐसे में शनिवार के दिन जौ, कोयला, कच्चा दूध, नारियल, तिल, तांबा और दूर्वा लेकर बहते जल में प्रवाहित करें। ऐसा करने से राहु के अशुभ प्रभाव से जल्द मुक्ति मिल जाएगी। इसके अलावा शनिवार के दिन कबूतर को जौ खिलाने से राहु-केतु का बुरा प्रभाव (Bad effect of Rahu-Ketu) कम होता है। ध्यान रखना चाहिए कि इस टोटके को करते समय कोई आपको देखे ना।

-रात के सोने से पहले एक मुट्ठी जौ लेकर लाल कपड़े में बांध लें। इसके बाद इसे बेड के नीचे सिरहने में रख दें। अगली सुबह इसे पशु-पक्षियों या जरुरतमंदों के बीच बांट दें। ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाता है।

- अगर आपके घर के सदस्य अक्सर बीमार पड़ते हैं तो आपको पूर्णिमा या अमावस्या के दिन जौ से हवन करना चाहिए। घर में सुख और शांति के लिए जौ के टोटके बेहद खास है। कहते हैं कि जौ कि इस टोटके से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही घर के सदस्य कम बीमार पड़ते हैं।

 

-शास्त्रों में जौ का दान करना उत्तम माना गया है, क्योंकि जौ को सोने के जैसा शुद्ध माना जाता है। जरुरतमंदों के बीच जौ का दान करने से धन में वृद्धि होती है।