नागालैंड में डेढ़ महीने लॉकडाउन लागू रहने के बाद सरकार ने सोमवार को निर्णय लिया कि राज्य में एक जुलाई से 10 दिन का ‘अनलॉक’ शुरू किया जाएगा। वरिष्ठ मंत्री नीबा क्रोनु ने सोमवार को ये जानकारी दी। राज्य सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कोविड-19 के लिए राज्य सरकार के प्रवक्ता क्रोनु ने कहा कि कोविड-19 पर उच्च शक्ति वाली समिति ने एक जुलाई से 10 जुलाई तक अनलॉक करने का निर्णय लिया है।

क्रोनु, योजना एवं समन्वय तथा भूमि राजस्व एवं संसदीय कार्यमंत्री भी हैं। इस संबंध में डिजिटल माध्यम से आयोजित मुख्यमंत्री निफियू रियो की अध्यक्षता वाली एक बैठक में निर्णय लिया गया। क्रोनु ने कहा कि वर्तमान लॉकडाउन 30 जून को समाप्त होने वाला है। उन्होंने कहा कि एक जुलाई से 10 दिन के लिए प्रतिबंधों में और अधिक छूट दी जाएगी, जिसके तहत ‘रोटेशन’ के आधार पर व्यापारिक प्रतिष्ठान और दुकानें खोली जा सकेंगी।

साथ ही कहा कि लोगों और वाहनों के आवागमन पर शाम चार बजे से सुबह पांच बजे तक लगी पूर्ण रोक की अवधि को भी कम किया गया है। उन्होंने कहा कि खेती के मौसम को देखते हुए अब शाम सात बजे से सुबह चार बजे तक कर्फ्यू रहेगा। मंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे और चर्च, शादी समारोह और अंत्येष्टि में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकेंगे।

उधर देश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस की 17,21,268 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा बढ़कर 32,36,63,297 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोनावायरस के सक्रिय मामले कुल मामलों के 1.89 फीसदी हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 96.80 फीसदी हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.94 फीसदी है।