भारत मौसम विभाग (IMD) 10 जून तक पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग 8 जून को अरुणाचल प्रदेश में, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 9 जून को भारी बारिश की उम्मीद कर रहा है। वहीं, आज 7 जून को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 8 और 9 जून को ओडिशा के ऊपर और 10 जून को गंगीय पश्चिम बंगाल पर बारिश की उम्मीद कर रहा है। आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों को कवर करते हुए मध्य अरब सागर में आगे बढ़ गया था।

विभाग के अनुसार, मानसून महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, पूरे कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों, पूरे तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर, बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में भी आगे बढ़ा है। इसके अलावा पूरे पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों की तरफ मानसून आगे बढ़ रहा है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर एक चक्रवात  के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों और आसपास के पूर्व में भारी बारिश की संभावना है। IMD ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश की भविष्यवाणी की।

IMD के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में 8 तारीख को, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 8 और 9 तारीख को, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज यानी 7 को, ओडिशा में 08 और 09 को भारी बारिश की संभावना है। 10 जून को बंगाल में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।