नागालैंड में अगले साल 2023 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसकी तैयारी सत्तारूढ़ सरकार अभी से कर रही है। सरकार का सहयोग करते हुए कई विभाग भी सरकार को बेस्ट टू बेस्ट कार्य की प्लानिंग कर रहे हैं। हाल ही में नागालैंड राज्य बिजली विभाग ने सूचित किया है कि वह सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं के लिए समयबद्ध और चरणबद्ध तरीके से स्मार्ट प्री-पेमेंट मीटर स्थापित करेगा।
उन्होंने बताया कि यह कहा गया है कि उपरोक्त के मद्देनजर, उन क्षेत्रों और उपभोक्ताओं को जहां वर्तमान में पोस्टपेड मीटर चालू हैं, उन्हें अगले आदेश तक बिजली के वस्तुकरण के दायरे में नहीं लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- SKM पार्टी में 294 लोग के साथ विलय हुई सिक्किम नेशनल पीपल पार्टी

विभाग ने आगे बताया कि विद्युत मंत्रालय की अधिसूचना के अनुपालन में, ब्लॉक स्तर और उससे ऊपर के सभी सरकारी कार्यालयों और सभी औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को दिसंबर 2023 तक प्रीपेमेंट मोड के साथ स्मार्ट मीटर से और अन्य सभी क्षेत्रों में मीटर लगाया जाएगा।  मार्च 2025 तक प्रीपेमेंट मोड के साथ स्मार्ट मीटर के साथ जनता को स्मार्ट व्यवस्थाएं दी जाएगी।


यह भी पढ़ें- 2022-23 बजट में नागा राजनीतिक मुद्दे को मिली सर्वोच्च प्राथमिकता, नागालैंड ओलंपिक भी किया शामिल



जानकारी के लिए बता दें कि नागालैंड मुख्यमंत्री नेफिउ रियो ने वर्ष 2022-23 के लिए 13वीं नागालैंड विधानसभा का अंतिम बजट पेश किया है। बजट पेश करते हुए  रियो ने कहा कि नागा राजनीतिक मुद्दे का जल्द समाधान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। अगस्त हाउस ने पिछले कुछ वर्षों में कई प्रस्ताव पारित किए हैं।