पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में 25 फरवरी (शुक्रवार) को अंगामी पब्लिक ऑर्गनाइजेशन (एपीओ) के तत्वावधान में नागा हेरिटेज विलेज, किसामा में सेक्रेनी-कम-मिनी हॉर्नबिल उत्सव मनाया गया। इस फेस्टिवल में राज्य के मुख्यमंत्री नेफियू रियो विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए।

समारोह में बोलते हुए रियो ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रमुख आदिवासी त्योहारों को मान्यता दी है, जिसके लिए सरकारी कैलेंडर में प्रतिबंधित छुट्टियों को शामिल किया गया है, जहां प्रत्येक सरकारी कर्मचारी अपने स्वयं के आदिवासी त्योहार के दौरान छुट्टी लेने का हकदार है।

फेस्टिवल में रियो ने समुदाय से शांति और सद्भाव बनाए रखने और रिश्ते को मजबूत करने और एक दूसरे के बीच दोस्ती को नवीनीकृत करने के अवसर के रूप में त्योहार का उपयोग करने का आग्रह किया।

बता दें कि अब तक सेक्रेनी ज्यादातर गांव स्तर पर मनाया जाता था और उत्सव का समय भी अपने पारंपरिक कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न होता था। लेकिन अब एक साझा मंच पर सेक्रेनी को बड़े और बड़े तरीके से बढ़ावा देने और मनाने का विचार हाल ही में हुआ है।

उन्होंने कहा कि सेक्रेनी को एक-दूसरे को जानने और समुदाय के बीच बेहतर समझ विकसित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, और बाहरी दुनिया में हमारी समृद्ध और जीवंत जातीयता को बढ़ावा देने और प्रदर्शित करने के रूप में हमारी संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में और जानने के लिए मनाया जाता है।

उन्होंने आगे कहा कि नागाओं को सिर्फ राजनीति के बारे में बात करने के बजाय राज्य की अर्थव्यवस्था के निर्माण के बारे में बात करने की जरूरत है। रियो ने नागाओं से एकजुट होने और लंबे नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की दिशा में काम करने का आग्रह किया।

वहीं, एपीओ के अध्यक्ष, रज़ोवोतो चत्सु ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जबकि रेव मेखले योशू ने भगवान के आशीर्वाद का आह्वान किया। इस बीच, सलाहकार, विधायक और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उत्सव में शामिल हुए।