केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि नागालैंड में जल्द ही एक आयुष मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा।

कोहिमा के रज़ा चेडेमा में राज्य के पहले एकीकृत आयुष अस्पताल का उद्घाटन करते हुए सोनोवाल ने आयुष के महत्व और राज्य में इसके आगे के विकास पर जोर दिया क्योंकि इसे अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के साथ जैव विविधता हॉटस्पॉट माना जाता है।

यह भी पढ़े : Russia-Ukraine War: रूस ने फेसबुक और ट्विटर के साथ-साथ यूट्यूब को भी को बैन किया, BBC ने भी उठाया बड़ा कदम


उन्होंने कहा कि केंद्र आयुष के विकास और प्रचार पर जोर दे रहा है क्योंकि यह न केवल हमारे शरीर को मजबूत प्रतिरक्षा देता है बल्कि कार्यस्थल में बेहतर प्रदर्शन करने में भी हमारी मदद करता है।

उन्होंने कहा कि आयुष के विकास और प्रचार से राज्य में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए राजस्व के साथ-साथ रोजगार सृजन भी होगा।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में नागालैंड की बहुत बड़ी भूमिका है क्योंकि पूरे पूर्वोत्तर राज्य प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न हैं इसके अलावा इसे दुनिया में दुनिया के जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक घोषित किया गया है। 

यह भी पढ़े : Hanuman Chalisa : इस छोटे से उपाय को करने से प्रसन्न हो जाते हैं महाबली , बरसती है हनुमान जी की कृपा


सोनोवाल ने नागा भाइयों और बहनों के बीच होने पर खुशी जताई। उन्होंने नागाओं को साहसी, दृढ़ निश्चयी और परिश्रमी व्यक्ति बताया। उन्होंने राज्य की हरियाली और प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों की सराहना की और लोगों से उन संसाधनों का वैज्ञानिक रूप से पता लगाने और दोहन करने का आग्रह किया।

नागालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एस पांगन्यू फोम ने राज्य के दौरे के लिए केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने सभी प्राकृतिक संसाधनों का पता लगाने का भी आग्रह किया क्योंकि राज्य वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध है जिसे विभिन्न बीमारियों के लिए औषधीय पौधों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।