नागालैंड विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो चुकी है। इसके साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी दंगल के लिए कमर कस ली है। कई क्षेत्रीय दल भी इस बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय जनता दल (RJD) भी नागालैंड का चुनाव लड़ेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार RJD 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। प्रत्याशियों के प्रचार के लिए खुद तेजस्वी यादव नागालैंड जाएंगे।

Amazon बड़े पैमाने पर करेगी छंटनी, दुनिया भर में 18,000 से अधिक कर्मचारी प्रभावित होंगे

RJD ने नागालैंड प्रदेश अध्यक्ष से चुनाव की तैयारी करने को कहा है। प्रदेश अध्यक्ष से संभावित उम्मीदवारों की सूची मंगाई गई है। RJD अपने वरिष्ठ नेताओं की टीम भी नागालैंड भेज सकती है। वहीं JDU को लेकर भी कहा जा रहा है कि ये भी नागालैंड में चुनाव लड़ेंगे। हालांकि JDU कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी ये अभी कंफर्म नहीं हुआ है। राजद की उम्मीदवारी से भाजपा समेत अन्य राजनीतिक दलों का चुनावी समीकरण बिगड़ सकता है। अब देखने वाली बात ये होगी कि RJD किन सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारती है।

गौरतलब है कि फरवरी में होने वाले 3 राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने कल यानी बुधवार को नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय चुनाव की तारीख की घोषित कर दी। त्रिपुरा में जहां 16 फरवरी को वोटिंग होगी वहीं नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों राज्यों का रिजल्ट 2 फरवरी को आएगा। तीनों राज्यों में विधानसभा की 60 -60 सीटें हैं।

चीन से 10 साल युवा है इंडियन फोर्स, इस तरीके से चटाएगी ड्रैगन को धूल

नागालैंड में अभी की बात करें तो यहां मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की अगुआई में भाजपा गठबंधन की सरकार है। सीटों की बात करें तो यहां विधानसभा की 60 सीटें में 26 पर एनपीएफ, 17 पर एनडीपीपी 12 पर भाजपा, और 4 पर अन्य का कब्जा है। अब 2023 के आगामी रिजल्ट को लेकर 2 फरवरी तक का इंतजार है।