अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP)के नेता एस केशू यिमचुंगर के शामतोर-चेसोर विधानसभा उपचुनाव (Shamatore-Chessore Assembly bye-elections) में निर्विरोध चुने जाने की संभावना है क्योंकि आदिवासी आरक्षित सीट पर वह अकेले उम्मीदवार हैं।

यिमचुंगर यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (UDA) के उम्मीदवार हैं, जो नागालैंड में विपक्ष-विहीन सरकार चलाने के लिए 18 सितंबर को गठित एक सर्वदलीय गठबंधन है। NDPP उम्मीदवार ने 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव (Assembly bye-elections) के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। यदि जांच में नामांकन सोमवार यानी की आज वैध पाया जाता है, तो यिमचुंगर को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाएगा।

त्युएनसांग जिले के शमातोर-चेसोर विधानसभा (Shamatore-Chessore Assembly) क्षेत्र के लिए उपचुनाव एक जुलाई को मौजूदा विधायक तोशी वुंगतुंग की मृत्यु के बाद कोविड की जटिलताओं के कारण आवश्यक हो गया था।

नागा शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए, एक महत्वपूर्ण राजनीतिक विकास में, नागालैंड में सभी सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों ने हाल ही में मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (Chief Minister Neiphiu Rio) की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय यूडीए सरकार बनाने के लिए अंतिम रूप दिया। भारतीय जनता पार्टी, जो सत्तारूढ़ एनडीपीपी की सहयोगी थी, विपक्षी नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) और दो निर्दलीय विधायक यूडीए सरकार के सहयोगी हैं।