नागालैंड में एक बिजनेसवुमन ने सिर्फ 100 फीसदी ऑर्गेनिक ड्रैगन फ्रूट वाइन लॉन्च की है, जो हाल ही में इंटरनेट पर ट्रेंड कर रही है। नागालैंड के लुसी नगुली, जिन्होंने इस अनूठे फ्रूट वाइन को बनाया है, वो दीमापुर जिले के खूबसूरत शितोवी गांव में रहती हैं। वाइन को औपचारिक रूप से दीमापुर के जनसंपर्क अधिकारी, लोलानो पैटन के जरिए नगुली के ‘ड्रीम ड्रैगन फार्म’ में लॉन्च किया गया था।

नगुली ने कहा कि, उसने फिलिपिनो वाइनमेकर से वाइनमेकिंग की कला सीखी और 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक ड्रैगन फ्रूट वाइन बनाने में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री सीधे कनाडा से मंगवाईं। नगुली ने कहा कि, “मुझे बहुत उम्मीद है कि ये बिजनेस साथी नागा किसानों को प्रोत्साहित करेगा और ये जानने के लिए प्रेरित करेगा कि आत्मनिर्भर कैसे बनें और हमेशा सरकारी सब्सिडी या हस्तक्षेप पर निर्भर न रहें”।

नगुली ने 2019 में शराब बनाने का ये काम शुरू किया और अब ड्रैगन फ्रूट वाइन को केवल दो, लाल और सफेद वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा और हर बोतल की कीमत 1100 रुपये होगी। बाजार में लॉन्च करने के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि शराब अगले साल फरवरी तक बिक्री के लिए हमारे पास उपलब्ध होगी। बहुत सारे लोग अपने लिए पहले ही प्री-ऑर्डर कर चुके हैं। उन्होंने आगे कहा कि, क्योंकि ये फल मौसमी है और खराब होते हैं, इसलिए इन्हें शराब में बदलना भी वेस्टेज होने से बचाता है।

शराब के लिए उनके पास पहले से ही ऑर्डर की एक बड़ी लाइन है और सीमित मात्रा में उस मांग को पूरा करने के लिए एक और साल की जरूरत होगी। लेकिन तब तक, शराब पको पसंद करने वाले लोग महाराष्ट्र के नासिक में जा सकते हैं जो देश का शराब केंद्र है। भारत में 90 फीसदी से अधिक वाइन का उत्पादन यहां होता है।