नागालैंड में कुश्ती (wrestling in nagaland) को एक नया आयाम मिलने वाला है। राज्य में इसे बढ़ावा देने के लिए फेक जिले के अंतर्गत थेनीज़ुमी गांव में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए राज्य के पहले औपचारिक संस्थान का उद्घाटन किया गया है। बता दें कि टीडब्ल्यूआई पिछले साल युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा अनुमोदित 19 खेलो इंडिया केंद्रों में से एक है। नागालैंड कुश्ती चैंपियन रहे वेणुज़ो दाउहुओ का घर, थेनिज़ुमी कोहिमा शहर से लगभग 50 किमी दूर स्थित है। कुश्ती संस्थान नागा कुश्ती के साथ-साथ फ्रीस्टाइल और बेल्ट कुश्ती पर भी ध्यान देगा। 

यह भी पढ़ें- इंडियन आर्मी का जलवा, बस एक साल में इतने आतंकवादियों को सुलाया मौत की नींद

संस्थान का उद्घाटन करते हुए, युवा संसाधन और खेल सचिव (वाईआरएस) वेज़ोप केने ने युवाओं को खेल को न केवल एक शौक के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित किया, बल्कि इसे एक पेशे के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया, अगर कोई खेल के लिए दृढ़ और भावुक हो। उन्होंने इस खेल के उस्ताद होने के लिए मौजूदा नागा कुश्ती विजेता वेणुज़ो दाउहुओ की सराहना की, जिन्होंने अपने समर्पण, कड़ी मेहनत और विनम्रता को साबित किया है, और नए रुझान स्थापित कर रहे हैं"। केनी आगे कहते हैं कि खेल एक शक्तिशाली उपकरण है जो लोगों को एकजुट कर सकता है। 

यह भी पढ़ें- तो क्या कभी भी गिर सकती है इमरान खान की सरकार, इतने सांसदों ने की बगावत

अधिकारी ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि नागाओं को राज्य सरकार पर निर्भरता को खत्म करना चाहिए और इसके बजाय अपने सपनों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। जबकि स्वदेशी नागा कुश्ती नागालैंड में कुश्ती की सबसे लोकप्रिय शैली है और तीन नागा जनजातियों-अंगामी, चाखेसांग और ज़ेलिनग द्वारा खेली जाती है, उन्होंने आशा व्यक्त की कि नए कुश्ती संस्थान की शुरुआत के साथ, सभी जिलों के लोग इस खेल को अपनाएंगे। जहां तक ​​चोकरी एरिया रेसलिंग एसोसिएशन (सीएडब्ल्यूए) के अध्यक्ष वेझोदुयी थीसा का सवाल है, उन्होंने उम्मीद जताई कि थेनिज़ुमी कुश्ती संस्थान दृष्टि के साथ एक 'अचीवर इंस्टीट्यूट' के रूप में उभरेगा, क्योंकि उन्होंने सभी हितधारकों को संस्थान के विकास में सकारात्मक योगदान देने का आह्वान किया।