कोहिमा। नगालैंड में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम जारी हो चुके गए. इस चुनाव के दौरान 2 महिलाओं ने इतिहास रच दिया है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. इन दोनों महिलाओं ने राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है. ये दोनों महिलाएं भाजपा की सहयोगी एनडीपीपी की उम्मीदवार हेकानी जखालु और सलहौतुओनुओ क्रूस हैं। जखालु ने ने दीमापुर-तृतीय सीट तो क्रूस ने पश्चिमी अंगामी सीट पर बाजी मारी है. इसी के साथ अब नगालैंड में 2 महिला विधायक हो गईं हैं. आपको बता दें कि इस बार नगालैंड विधानसभा चुनाव में 183 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें से 4 महिलाएं थीं. हेकानी जखालु, क्रूस के अलावा तेनिंग सीट पर कांग्रेस की रोजी थॉम्पसन और अटोइजू सीट से भाजपा की काहुली सेमा ने चुनाव लड़ा है. 

यह भी पढ़ें : Nagaland Election Result 2023: चुनाव परिणामों में कांग्रेस का हुआ सबसे बुरा हाल, खात भी नहीं खोल पाई पार्टी

हेकानी जखालु ने अमेरिका से की पढ़ाई

आपको बता दें कि विधायक बनी जाखलु ने अमेरिका से वकालत की पढ़ाई की है. वो सामाजिक उद्यमी और यूथनेट की संस्थापक हैं. उनको अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति से नारी शक्ति पुरस्कार भी मिला चुका है. जखालु ने लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के उम्मीदवार एजेतो झिमोमी को हराया है. वहीं, क्रूस एक स्थानीय होटल की मालिक हैं जिन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार केनेइझाखो नाख्रो को मात ​दी है. 

महिलाओं ने रचा इतिहास

आपको बता दें कि नगालैंड को 1963 में पूर्ण राज्य बनाया गया था और तब से कोई महिला विधायक नहीं बन सकी थी. हालांकि, वहां पर महिलाओं ने चुनाव लड़ा था लेकिन वो कभी नहीं जीत सकीं. महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को लेकर पहले शहरी निकायों में नाराजगी हुआ करती थी.

यह भी पढ़ें : Nagaland Election Result 2023: नागालैंड में भी लहराया भगवा, NDPP के साथ सरकार बनाएगी भाजपा

2 महिलाएं रह चुकी हैं सांसद

नगालैंड में अब तक 2 महिलाएं सांसद चुनी जा चुकी हैं. 1977 में रानो मेसे शाजिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के टिकट पर जीत हासिल कर लोकसभा सदस्य चुनी गई थीं. वो नगालैंड से संसद पहुंचने वाली पहली महिला थीं. उनके बाद पिछले साल भाजपा ने नगालैंड से राज्यसभा सदस्य के रूप में एस. फांगनोन कोन्याक को नोमिनेट किया था.