नागालैंड के सीएम नीफिउ रियो ने नागा राजनीतिक मुद्दे के जल्द समाधान के लिए शांति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए "राजनीतिक संबद्धता से ऊपर उठने" के लिए राज्य विधानसभा के सदस्यों की सराहना की है। NDPP के नेतृत्व वाले PDA के चुनाव को चिह्नित करने के लिए धन्यवाद सेवा को संबोधित करते हुए यह बयान दिया है। उपचुनाव में नोकेसेन विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध उम्मीदवार एच चुबा चांग को चुना गया है।

निफ़िउ रियो ने कहा कि NDPP की अगुवाई वाली पीडीए सरकार मौजूदा राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान दशकों पुराने नागा राजनीतिक मुद्दे को हल करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। साथ ही नागो राजनीतिक मुद्दे में सभी हितधारकों से "बातचीत में तेजी लाने" का आग्रह किया और जल्दी समाधान सुरक्षित है। रियो ने बताया कि उन्होंने नागा राष्ट्रीय राजनीतिक दलों (NNPGs) और NSCN-IM के नेतृत्व को नागा राजनीतिक मुद्दे के शीघ्र समाधान की आवश्यकता से अवगत कराया है।

नागा राजनीतिक मुद्दे में नागा अलग ध्वज और संविधान NSCN के बीच आईएम और भारत सरकार (जीओआई) नागा राजनीतिक मुद्दे के समाधान तक पहुंचने के संबंध में विवाद की हड्डी बने हुए हैं। नागा राजनीतिक मुद्दे पर बातचीत में गतिरोध पर बोलते हुए, नागा होहो महासचिव एलु नडांग ने कहा कि नागालैंड में लोग भारत सरकार के हर कदम पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

नेडांग ने कहा कि “हम सभी एक तंग स्थिति में हैं और विचारों के दो स्कूल हैं। NSCN-IM कह रहा है कि एक ध्वज और संविधान के बिना कोई स्थायी समाधान नहीं हो सकता है जबकि NNPGs समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं और भारत सरकार स्पष्ट नहीं है”। उन्होंने कहा कि लोगों को यह समझने के लिए बनाया गया है कि केवल एक झंडा और केवल एक संविधान होगा।