नागालैंड के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी बिहार के छपरा के रहने वाले हैं। इनका नाम ज्योति कलश है जो कि सिर्फ प्रशासनिक अधिकारी ही नहीं बल्कि अभिनेता के तौर पर भी इन्होंने अपने नाम को साबित किया है।

भोजपुरी सिनेमा में भी अपने अभिनय का लोहा मनवा ए इसके साथ ही बॉलीवुड में करीब 23 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय इन्होंने किया है सरबजीत ने 9 ऐश्वर्या राय के भाई का रोल अदा किया इसके साथ ही नाना पाटेकर के साथ और नसरुद्दीन हो नवाजुद्दीन हो हुमा कुरैशी के वेब सीरीज लैला में भी इन्होंने अभिनय किया हैं। भोजपुरी सिनेमा में भी इन्होंने गाना भी गाया है।

अगर आप बिहार से हूं तो आप आईएएस बनने का सपना जरूर देखते हैं लेकिन आईएएस अधिकारी बनने के बाद आप अभिनेता बने ऐसा कम ही होता है उनमें से एक हैं ज्योति कलश। बिहार के छपरा के रहने वाले आईएएस अधिकारी ज्योति कलश चुकी नागालैंड में इस वक्त एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के तौर पर पोस्टेड हैं। उन से विशेष बातचीत हुई। आपको बता दें कि ज्योति कलश जी ना किस सिर्फ प्रशासनिक अधिकारी हैं बल्कि वह एक बेहतर कलाकार एक गायक और लेखक भी हैं

ज्योति कलश ने करीब 23 से ऊपर बॉलीवुड फिल्में और 50 से ऊपर भोजपुरी फिल्मों में काम किया है एक तरफ जहां बॉलीवुड फिल्मों में ऐश्वर्या राय कंगना राणावत नाना पाटेकर नवाजुद्दीन नसरुद्दीन और तमाम बड़े दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया है तो वहीं पर भोजपुरी सिनेमा में दिनेश लाल यादव खेसारी लाल यादव पवन सिंह इन सभी अभिनेताओं के साथ उन्होंने फिल्में की हैं।

उन्होंने बताया कि यूपीएससी की परीक्षा देने के बाद सबसे पहले आईएएस अधिकारी के तौर पर नागालैंड कैडर में चैट में पोस्टेड हुआ तब से ही मेरे मन में एक साथी कि मैं अपने फैशन को ना छोड़ो और घर में पहले से लिखने पढ़ने का शौक था इसलिए यह शौक मेरे अंदर भी था इसी से जुड़ा हुआ अभिनय हो चाहे गायन हो यह सब मेरे साथ रहा।

कई हिट गाना उन्होंने भोजपुरी सिनेमा में गाया है इसके अलावा लेखन का भी शौक है। ज्योति कलश को और लेखनी का भी काम करते हैं हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा है कि जिंदगी में सबसे पहले जरूरी है सिक्योरिटी। आप अपने पैशन को फॉलो करें इसका साफ मतलब है कि पहले आप पेशेवर हो जाए फिर आप पैशन को अपने जिंदगी में जरूर फॉलो करें क्योंकि पैसे के बिना जिंदगी में कुछ नहीं है।