नागालैंड मुख्यमंत्री नेफिउ रियो ने वर्ष 2022-23 के लिए 13वीं नागालैंड विधानसभा का अंतिम बजट पेश किया और कहा कि नागा राजनीतिक मुद्दे का जल्द समाधान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। अगस्त हाउस ने पिछले कुछ वर्षों में कई प्रस्ताव पारित किए हैं।
मुख्यमंत्री नेफिउ रियो बताया कि 18 सितंबर 2021 को, नागालैंड विधानसभा में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राजनीतिक दल UDA बनाने के लिए एक साथ आए और अगस्त हाउस के सभी 60 सदस्य नागा मुद्दे के समाधान के लिए काम करने के एक ही उद्देश्य से एकजुट हैं।
रियो ने शांति की तलाश में जन आधारित नागरिक समाजों, जनजातीय होहो, चर्च संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के निरंतर योगदान की सराहना करते हुए, रियो ने सभी वर्गों से एकता, एकता, समझ और सच्ची शांति के लिए पुन: समर्पित करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- मेघालय का असम के साथ सीमा विवाद के अंतिम सौदे पर ग्रामिण ना जताए नाराजगी: HSPDP अध्यक्ष


रियो ने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में चुमौकेदिमा, निउलैंड, त्सेमिन्यु और शमटोर के नए जिले बनाए हैं। पहले नोकलाक भी बनाया गया था, उन्होंने कहा और उम्मीद है कि यह इन क्षेत्रों के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, और सेवाओं के बेहतर वितरण के लिए सरकार के कामकाज और गतिविधियों को उनके दरवाजे के करीब लाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के लिए जल्द से जल्द एक अलग उच्च न्यायालय स्थापित करने के लिए भी सक्रिय रूप से प्रयास कर रही है। आगे कहा कि संसद से इस साल राज्य के लिए एक अलग उच्च न्यायालय स्थापित करने के लिए अधिनियम बनाने की उम्मीद है।
26 मार्च, 2022 को, नागालैंड दक्षिण एशियाई क्रॉस-कंट्री चैंपियनशिप के रूप में अपने अब तक के सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी करेगा, जिसकी मेजबानी भारत करेगा और मेजबान शहर कोहिमा होगा। पूरे दक्षिण एशिया और भारतीय संघ के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के एथलीट और अधिकारी भाग लेंगे। यह हमारे राज्य के लिए एक ऐतिहासिक घटना होगी।
सीएम ने कहा कि अप्रैल 2022 में, नागालैंड ओलंपिक का अगला संस्करण भी आयोजित किया जाएगा, जहां नागालैंड के हर कोने से खिलाड़ी और युवा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे और उच्चतम मानकों तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। अप्रैल 2022 के दौरान मोकोकचुंग में डॉ. टी. एओ टूर्नामेंट का भी आयोजन किया जाएगा।
सीएम रियो ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 24,389.80 करोड़ रुपये की सकल प्राप्तियों और 24,239.50 करोड़ रुपये के सकल व्यय का अनुमान लगाते हुए बजट पेश किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-23 के लिए चालू वर्ष के लेन-देन के परिणामस्वरूप 150.30 करोड़ रुपये के सकारात्मक संतुलन का अनुमान है। हालांकि, 2363.04 करोड़ रुपये के नेगेटिव ओपनिंग बैलेंस के कारण, वर्ष 2022-23 में 2212.74 करोड़ रुपये के नेगेटिव बैलेंस के साथ बंद होने का अनुमान है।