केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukh Mandaviya) मणिपुर, मेघालय, नागालैंड (nagaland) और पुडुचेरी में कोविड-19 रोधी टीकाकरण (anti-Covid vaccination) की योजना और प्रगति की समीक्षा करने के लिए सोमवार को एक बैठक करेंगे। इन स्थानों पर 70 प्रतिशत से कम लोगों को टीके की पहली खुराक मिली है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि मेघालय में 56.7 प्रतिशत, मणिपुर में 54.2 प्रतिशत, नागालैंड में 49 प्रतिशत और पुडुचेरी में 65.7 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली खुराक मिली है।

सरकार ने महीने भर चलने वाली ‘हर घर दस्तक’ मुहिम शुरू की है, जिसके तहत लोगों को घर-घर जाकर टीका लगाया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, ‘मांडविया मणिपुर, मेघालय, नगालैंड और पुडुचेरी में कोविड-19 टीकाकरण (covid-19 vaccination) की योजना और प्रगति की समीक्षा करने के लिए सोमवार को बैठक करेंगे। इन स्थानों पर 70 प्रतिशत से कम लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक मिली है।’

अधिकारियों ने बताया कि भारत में टीकाकरण के लिए पात्र लोगों में से 82 प्रतिशत लोगों को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है और करीब 43 प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। देश में 1,20,41,157 सत्रों में अब तक कोविड रोधी टीके की 116.50 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।