वर्तमान में नागालैंड में सामुदायिक पुस्तकालयों का एक प्रकार का तरंग प्रभाव चल रहा है। ऐसा ही एक उदाहरण एन्हुलुमी कम्युनिटी लाइब्रेरी है जिसे इस साल फरवरी में सामुदायिक लाइब्रेरी, किगवेमा की पहल के तहत और उसके सहयोग से लॉन्च किया गया था, जिसे पिछले साल शुरू किया गया था।

यह भी पढ़ें- 2023 चुनाव की तैयारियों जुटी पार्टियां, UDP में 7 विधायक शामिल होने की संभावना

आईख्रोली लोहे ने सूचित किया कि “फेक जिले के अंतर्गत 1014 की आबादी वाले एन्हुलुमी गांव के लिए, यह गांव के लिए पहला पुस्तकालय होगा। यह हमारे गाँव का पहला पुस्तकालय है। हमारे पास या तो इनडोर या आउटडोर लाइब्रेरी नहीं है ”,जिन्होंने वेल्हित्शे लोहे के साथ मिलकर सामुदायिक पुस्तकालय किगवेमा के साथ मिलकर एन्हुलुमी में सामुदायिक पुस्तकालय की स्थापना की।


आईख्रोली ने कहा कि अधिकांश युवा अपने मोबाइल फोन और इंटरनेट पर अधिक समय बिताते हैं, जिससे पढ़ने की कला खत्म हो जाती है। पढ़ने की संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए, एन्हुलुमी सामुदायिक पुस्तकालय स्थापित करने की आवश्यकता महसूस की गई।


एन्हुलुमी कम्युनिटी लाइब्रेरी एक एक मामूली पुस्तकालय

एन्हुलुमी गाँव के दोस्तों के एक समूह द्वारा निर्मित अलमारियों की गद्दी, जबकि एक शुभचिंतक द्वारा योगदान 3000 रुपये का उपयोग पुस्तकालय की स्थापना के साथ-साथ लॉन्च की प्रक्रिया के दौरान किया गया था।
पूर्व एन्हुलुमी समुदाय के नेताओं ने यह भी याद किया कि कैसे गांव में एक पुस्तकालय स्थापित करने के एजेंडे की योजना बनाई गई थी, हालांकि, दृष्टि कभी भी अमल में नहीं आई। इसलिए, उन्होंने अपनी आकांक्षा को पूरा करने में सामुदायिक पुस्तकालय किगवेमा के प्रयास को स्वीकार किया।

नई पहल के साथ, आईख्रोली ने कहा कि लोग आसानी से किताबों तक पहुंचने से कतराते हैं और बाहर पढ़ने के विचार के लिए थोड़े आरक्षित होते हैं। जबकि गाँव अभी भी पढ़ने की संस्कृति को नहीं पकड़ पाया है, उसने आशावाद व्यक्त करते हुए कहा कि 'दिन-प्रतिदिन और सप्ताह-दर-सप्ताह' पढ़ने में आत्मविश्वास और रुचि में वृद्धि हुई है।
सहयोगी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि इस पहल से गांव के लोगों की आंखें पढ़ने के माध्यम से दुनिया का पता लगाने के लिए खुलेंगी और प्रत्येक मन को शांति और शांति से रहने के लिए विकसित करेगी।"