बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू अब नगालैंड में विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है। पार्टी ने बुधवार को नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद चुनाव आयोग के निर्णय का स्वागत किया है। साथ ही चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा भी की है। पार्टी ने कहा है कि बहुत जल्द स्टेट पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में चुनाव लड़ने वाली सीटों पर चर्चा होगी। इस पर मुहर लगने के बाद उम्मीदवारों के चयन सहित चुनाव प्रचार के विभिन्न पहलुओं को तय किया जायेगा।"

चीन से 10 साल युवा है इंडियन फोर्स, इस तरीके से चटाएगी ड्रैगन को धूल

2014 में जदयू ने 14 सीटों पर उतारे थे उम्मीदवार सूत्रों के अनुसारपार्टी ने नगालैंड में 2018 में कुल 60 सीटों वाले विधानसभा में 14 सीटों पर अपनेउम्मीदवार उतारे थे। उसमें से एक पर जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा एक सीट पर पार्टीदूसरे स्थान पर, तो बाकी चार में काफी कम अंतर से हारी थी। कुल मिला कर जदयू नेनगालैंड में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करायी थी।

नागालैंड में फिलहाल जदयू का एक विधायक है। इसके साथही बिहार और अरुणाचल प्रदेश में जदयू के विधायक हैं। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने की शर्तों में से एक शर्त यह है कि कम से कम चार राज्यों में पार्टी को विधानसभा चुनाव में छह प्रतिशत वोट मिलना चाहिए या चार राज्यों में पार्टी को क्षेत्रीय दल के रूप में न्यताप्राप्त होना चाहिए। ऐसे में जदयू को नगालैंड में हासिल अपने पिछले रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए बेहतर प्रदर्शन की चुनौती होगी। 

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और नगालैंड के प्रभारीआफाक आलम ने कहा है कि नगालैंड में जदयू मजबूती से चुनाव लड़ेगा। इसके उम्मीदवारोंसहित चुनाव से संबंधित अन्य निर्णय बहुत ही जल्द लिये जायेंगे। बता दें कि निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाली विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों काऐलान कर दिया है। त्रिपुरा में एक चरण में 16 फरवरी को मतदान होगा तो वहीं मेघालयऔर नागालैंड में 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इन तीनों राज्य में वोटों की गिनती 2मार्च को होगी।

Amazon बड़े पैमाने पर करेगी छंटनी, दुनिया भर में 18,000 से अधिक कर्मचारी प्रभावित होंगे

नागालैंड चुनाव का कार्यक्रम 

चुनाव की अधिसूचना - 31 जनवरी2023

नामांकन करने की आखिरी तारीख - 07 फरवरी 2023

नामांकन वापसी की तारीख - 10 फरवरी2023

मतदान की तारीख - 27 फरवरी 2023

मतगणना की तारीख - 02 मार्च 2023