मुख्यमंत्री नीफियू रियो ने कहा कि मेल-मिलाप और सद्भाव की भावना, जिसने शामेटर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया, को समुदायों और जिले को नगालैंड के 16वें जिले के रूप में नए रास्ते पर ले जाना चाहिए।

शामटोर मुख्यालय में 'ब्रदरहुड डिस्ट्रिक्ट' के आधिकारिक उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए, Neiphiu Rio ने शामटोर में रहने वाले तीन समुदायों- यिमखिउंग्स, तिखिर और सुमिस के बीच शांति और एकता बनाए रखने पर जोर दिया।


यह भी पढ़ें- यूक्रेनी सैनिक ने अपनी बेटी को युद्घ के खौफ में खुश रहने के लिए बनाया टिकटॉक पर वीडियो, वायरल


रियो ने याद किया कि शामतोर जिले के निर्माण की प्रारंभिक मांगें, हालांकि जायज थीं, ऐसे समय में की गई थीं जब समुदायों के बीच वैमनस्य और संघर्ष था। यह देखते हुए कि स्थिति 'जटिल' थी, उन्होंने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने अपनी बैठक के दौरान, उपखंड को एक जिले में अपग्रेड करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की, इस शर्त पर कि क्षेत्र के आदिवासी निकाय आंतरिक मतभेदों को हल करते हैं।
उन्होंने आदिवासी नेताओं की सराहना की जो एक समझ में आ सकते हैं और आपस में मेल-मिलाप कर सकते हैं, जिससे तिखिर जनजाति की मान्यता के साथ-साथ शामतोर के लिए जिला का दर्जा संभव हो सके।

Neiphiu Rio ने कहा कि "यह एक बहुत अच्छी शुरुआत है - आपकी एकता के कारण, अब आप एक जिला हैं, इसलिए आपको भाईचारे के बंधन के साथ इसे मजबूत करने की जरूरत है और अपनी क्षमता, समुदाय और युवाओं में आपकी क्षमता और प्रतिभा दिखाने की जरूरत है, "। उन्होंने नए जिले को "ब्रदरहुड डिस्ट्रिक्ट" के रूप में ब्रांडेड किया।
यह कहते हुए कि यह एक ऐतिहासिक दिन है, रियो ने लोगों से उन अग्रदूतों को याद करने का आह्वान किया, जिन्होंने शमटोर जिले के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत की और प्रगति और विकास की ओर आगे बढ़े।

उन्होंने कहा कि "आप अपना समय और पैसा समस्याओं को हल करने में खर्च करेंगे या झगड़ा करने में अपना समय लगाएंगे या आप विकास के लिए समय और संसाधन देंगे, यह आपको तय करना है," उन्होंने कहा।
कनेक्टिविटी सर्वोच्च प्राथमिकता है
रियो ने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता जिले से कनेक्टिविटी में सुधार करना है। इस संबंध में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के तीन चरणों के तहत काम, शामतोर जिले से गुजरने वाले एनएच 202 को दो लेन का बनाना, और शामतोर से गुजरने वाले नोकलाक में शोउबा से पंगसा ​​तक ट्रांसनेशनल हाईवे में हैं। प्रगति।
रियो ने कहा कि राज्य विधानसभा 19 मार्च को बजट सत्र के लिए बैठेगी, जहां वह इस बात पर चर्चा करेगी कि शेमेटोर और मुख्यालय से शुरू होने वाले अन्य नए जिले में विकास कैसे लाया जाए। सरकार जिन कुछ रास्तों पर विचार कर रही है, उन्हें साझा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान एडीसी कार्यालय क्षेत्रों को, जहां भी संभव हो, सचिवालय-प्रकार के परिसर में विस्तारित किया जाएगा ताकि सभी सरकारी कार्यालयों तक आसानी से पहुंचा जा सके।