भारतीय नौसेना ने आज नागालैंड की राजधानी दीमापुर से करीब 35 किलोमीटर दूर जिला न्यूलैंड में एक मल्टी-स्पेशियलिटी चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। दो दिवसीय कैंप के पहले दिन 250 से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाया। मरीजों को दवाएं मुफ्त में दी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें- असम के मुख्यमंत्री सरमा ने फिर दोहराया, आम नागरिकों पर पुलिस की गोलीबारी उचित नहीं

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि यह भारतीय नौसेना के उत्तर-पूर्वी राज्यों तक पहुंच बनाने और भारतीय नौसेना के बारे में जागरूकता पैदा करने के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला का एक हिस्सा है। शिविर का उद्घाटन सर्जन रियर एडमिरल रवींद्रजीत सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक चिकित्सा सेवा (नौसेना) और श्रीमती सारा एस जमीर, न्यूलैंड के जिला आयुक्त द्वारा किया गया। बहु-विशिष्ट शिविर में भारतीय नौसेना के विभिन्न कमानों से प्रतिनियुक्त चिकित्सा विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट और दंत विशेषज्ञ शामिल थे। शिविर में मरीजों को मुफ्त में दवाएं दी गईं।

ये भी पढ़ें- फिरोजाबाद में इन्वर्टर फैक्ट्री में भीषण आग, 3 बच्चों सहित 6 की मौत

शिविर के दौरान प्रदान की जाने वाली सेवाओं के अलावा विशेषज्ञ परामर्श और मुफ्त दवाइयां, जैसे कंप्लीट बॉडी एनालाइजर, बोन मिनरल डेंसिटोमेट्री, अल्ट्रासोनोग्राफी, लैब जांच और एंथ्रोपोमेट्री थीं। शिविर में स्वास्थ्य शिक्षा, कैंसर की रोकथाम पर प्रशिक्षण और सीपीआर का आयोजन किया गया। भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित यह मेडिकल कैंप आज और कल जारी रहेगा। पहले दिन न्यूलैंड और आसपास के गांवों के 250 से अधिक लोगों ने शिविर में सुविधाओं का लाभ उठाया।