कोहिमा : केंद्र सरकार ने एनएससीएन के निकी सूमी गुट के साथ संघर्ष विराम समझौते को आगे बढ़ा दिया है। केंद्र और NSCN के निकी सूमी गुट के बीच संघर्ष विराम समझौते को एक और साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़े : Aaj ka Rashifal 9 September: इन राशि वालों के लिए आज भाग्य उदय होने वाला दिन , हरी वस्‍तु पास रखें

विशेष रूप से, एनआईए ने 2015 में मणिपुर के चंदेल में भारतीय सेना के काफिले पर घात लगाकर हमला करने और 18 सैनिकों को मारने के लिए एनएससीएन के निकी समूह का नेतृत्व करने वाले निकी सूमी पर 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी। एनएससीएन का निकी सुमी गुट सितंबर 2021 से केंद्र के साथ संघर्ष विराम समझौता किया जा रहा है।

एमएचए के एक बयान में कहा गया है की संघर्षविराम समझौता भारत सरकार और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (के) निकी समूह के बीच चल रहा है और समूह के साथ समझौते को 8 सितंबर, 2022 से 7 सितंबर तक एक वर्ष की अवधि के लिए विस्तारित करने का निर्णय लिया गया था।

यह भी पढ़े : Love Horoscope September 9 : इन लोगों की लव लाइफ लौटेगी पटरी पर, अपने प्रिय के साथ दिल से दिल की

केंद्र संघर्ष विराम समझौतों में प्रवेश करने के बाद एनएससीएन-आईएम के अलावा एनएससीएन के अलग हुए गुटों के साथ शांति वार्ता कर रहा है। जिन समूहों ने संघर्ष विराम समझौते किए हैं वे हैं: एनएससीएन-एनके, एनएससीएन-आर, एनएससीएन के-खांगो और एनएससीएन (के) निकी।