एक साल के अंतराल के बाद नागालैंड (Nagaland) सरकार इस साल हॉर्नबिल महोत्सव (Hornbill Festival) की मेजबानी करने के लिए तैयार है क्योंकि राज्य में कोविड-19 (COVID-19) में गिरावट आई है। अधिकारियों के अनुसार 01 दिसंबर को यह आयोजन हो सकता है।


पिछले साल कोविड (COVID-19) के कारण त्योहार नहीं हो सका था, लेकिन सकारात्मक दर में गिरावट के साथ, राज्य इस साल त्योहार आयोजित करेगा। हालांकि यह पहले 1 से 10 दिसंबर तक मनाया जाता था, लेकिन सलाहकार ने कहा कि राज्य प्रशासन जल्द ही इस साल उत्सव के लिए दिनों की संख्या को अंतिम रूप देगा।


पिछले साल विश्व स्तर पर प्रशंसित नागालैंड का वार्षिक 10-दिवसीय हॉर्नबिल महोत्सव (Hornbill Festival) 1 दिसंबर से पहली बार वस्तुतः मनाया गया था। इसे 'त्योहारों का त्योहार' के रूप में भी जाना जाता है, यह अवसर 16 नागा जनजातियों की भागीदारी को आकर्षित करता है। इस बार, उत्सवों को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है।

हॉर्नबिल उत्सव (Hornbill Festival) त्योहार के माध्यम से नागा युवाओं की विशाल सांस्कृतिक विरासत और क्षमता का उदाहरण देते हुए सभी पहलुओं में एकता और एकता का प्रतीक है। अधिकांश आयोजन युवा उद्यमियों, इवेंट मैनेजमेंट समूहों, नवप्रवर्तनकर्ताओं और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा अवधारणा, क्यूरेट और कार्यान्वित किए जाते हैं जो 100 करोड़ से अधिक हॉर्नबिल अर्थव्यवस्था (hornbill economy) बनाते हैं जो 8000 से अधिक नौकरियां पैदा करता है और 500 से अधिक कार्यक्रमों का घर है।