हॉर्नबिल फेस्टिवल ऑफ नागालैंड का त्यौहार 10 दिवसीय समारोह आयोजित किया जाएगा इस फेस्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूरी तरह से आभासी मोड में मनाया जाएगा। इस महोत्सव का प्रसारण तीन टीवी चैनलों के माध्यम से किया जाएगा। इस फेस्ट को हर कोई आनंद ले सके इसके लिए यह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दर्शकों को अपलोड और उपलब्ध कराया जाएगा। यह त्योहार हर साल कोहिमा के पास किस्मा में नागा हेरिटेज विलेज में आयोजित किया जाता है।


इस अवसर पर लोगों का स्वागत करते हुए, मुख्यमंत्री नीफिउ रियो ने हॉर्नबिल फेस्टिवल में सभी का स्वागत किया है। नीफिउ रियो ने कहा कि हॉर्नबिल फेस्टिवल नागालैंड का प्रमुख पर्यटन कार्यक्रम है और यह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित वैश्विक त्योहार के रूप में उभरा है। रियो ने कहा कि 10-दिवसीय कार्यक्रम, हर साल 1 दिसंबर से शुरू होता है, यह अद्वितीय है और किसी अन्य त्योहार की तरह कहीं और नहीं है।


यह त्योहार जीवन के नागा जनजातीय तरीके का उत्सव है, जो हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का एक अतिरिक्त प्रतीक है, जो नागा युवाओं की ऊर्जा और जीवंतता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने नागालैंड के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किए गए बौद्धिक गुणों में से एक है, इस उत्सव को सफलतापूर्वक पूरा किया है। वैश्विक रियो ने बताया कि हॉर्नबिल फेस्टिवल में 100 करोड़ से अधिक हॉर्नबिल अर्थव्यवस्था का निर्माण करते हैं, जो 8000 से अधिक नौकरियां पैदा करता है।