कोरोना संकट के बीच बड़ी खुशखबरी सामने आई है। नागालैंड की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कोविड-19 सेस हटाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही वहां पेट्रोल 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएगा।

नागालैंड की बीजेपी गठबंधन की राज्य सरकार ने कैबिनेट में ये बड़ा फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि आज राज्य सरकार इससे जुड़ा एक नॉटिफिकेशन जारी करेगी। इसके बाद शुक्रवार से ही यह फैसला लागू होने की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि शुक्रवार से राज्य के लोगों के लिए पेट्रोल 6 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा।

बता दें कि नागालैंड के लोगों को कोविड-19 सेस के रूप में अभी पेट्रोल पर 6 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर का टैक्स देना पड़ रहा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी हाल ही में डीज़ल पर सेस घटाया गया है। फिलहाल अभी दिल्ली में पेट्रोल 81.06 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 71.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

कोरोना वायरस के चलते अभी भी इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की डिमांड पहले की तरह नॉर्मल नहीं हुई है। इस कारण कच्चे तेल की कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है। पिछले लगाता 6 दिन से भारत की सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल की कीमत में कटौती की है। अभी दो दिनों से डीजल के दाम स्थिर हैं।

पेट्रोल के दाम भी लगातार दो दिनों से स्थिर हैं। पहले डीजल के दाम में 13-14 पैसे की कटौती और पेट्रोल के दाम में 9 पैसे की कटौती देखने को मिली थी। अभी देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 77.74 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 82.59 रुपये प्रति लीट और डीज़ल 74.80 रुपये प्रति लीटर तथा चेन्नई में पेट्रोल 84.14 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 76.72 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।