नागालैंड के दीमापुर के लोगों को क्रिसमस के उपहार के रूप में दो नए आरसीसी गर्डर पुल मिले हैं। नागालैंड के उपमुख्यमंत्री वाई पैटन, PWD (सड़कों और पुलों) के प्रभारी मंत्री, ने दो महत्वपूर्ण पुलों का उद्घाटन किया है। एक दीपउपर 'ए' में चथे नदी पर और दूसरा दीमापुर जिले के कुडा गांव में धनसिरी नदी पर पुलों का उद्घाटन मंत्रियों, सलाहकारों, सरकारी अधिकारियों और जनता के एक मेजबान की उपस्थिति में किया गया है। आयुक्त और सचिव, कार्य और आवास विभाग, रोविलातुओ मोर ने दो पुलों की परियोजना रिपोर्ट दी।


जानकारी के लिए बता दें कि जुलाई 2017 में चथे नदी पर पुल गिरने से एक नाबालिग सहित चार लोगों की मौत हो गई थी, जबकि धनसिरी नदी पर ब्रिटिश युग का पुल लगभग अवाँछनीय हो गया था। बता दें छठे नदी का पुल दीमापुर जिले के नुआलैंड और कुहुबोटो उप-मंडल को जोड़ता है जबकि दिमापुर शहर धनसिरी नदी पुल दीमापुर शहर की मुख्य जीवन रेखाओं में से एक है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा वित्तपोषित, पुराने स्टील गर्डर पुल को खत्म करने के बाद 34 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से चथे नदी पर पुल का निर्माण किया गया था।


धनसिरी नदी पर 120 मीटर का पुल स्थानीय निर्माण कंपनी मेसर्स नौगामी इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 35 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया था। ब्रिटिश द्वारा निर्मित धनसिरी नदी पर मौजूदा पुल, हालांकि इसका निर्माण कब किया गया था, इस बारे में कोई आधिकारिक रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है। दो पुलों की पट्टिका का अनावरण करते हुए, पैटन ने मुख्यमंत्री निपुहियु रियो का आभार व्यक्त किया कि अतिरिक्त धनराशि मंजूर करने के लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि इस क्रिसमस से पहले पुल कार्यशील हो जाएं।