2024 में नागा काउंसिल दीमापुर (NCD) प्लेटिनम जयंती के उपलक्ष्य में, दीमापुर के लेक व्यू कॉलोनी में पुराने नागा कब्रिस्तान का सौंदर्यीकरण प्रस्तावित गतिविधियों में से एक था। इस संदर्भ में, एओ सेंसो तेलोंगजेम दीमापुर (ASTD) पुराने नागा कब्रिस्तान के रखरखाव और संरक्षण के प्रस्ताव के साथ आगे आया, इसे उन प्रियजनों की याद में एक पर्यटक आकर्षण केंद्र में परिवर्तित कर दिया गया, जिन्हें हमेशा के लिए आराम दिया गया था।
ASTD ने NCD से पुराने नागा कब्रिस्तान को एनसीडी प्लेटिनम जुबली के उपलक्ष्य में एक पर्यटक आकर्षण केंद्र में परिवर्तित करने वाले कब्रिस्तान के रखरखाव और सौंदर्यीकरण के लिए आवंटित करने का अनुरोध किया। परिषद ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह सूचित किया कि "NCD और ASTD ने विस्तृत चर्चा की और एक संक्षिप्त समझौता ज्ञापन सहित रिकॉर्ड के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को तैयार किया,"।
यह भी पढ़ें- पावर ऑफ वुमनः 60 साल की उम्र में भी चलाती है नागालैंड की ये महिला अपना बिजनेस

परिषद ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि NCD ने होलुतो ऐ, उपाध्यक्ष (प्रशासन), NCD की अध्यक्षता में योजना समिति का गठन किया है और जयंती के लिए विभिन्न उप-समितियों का गठन किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि लेक व्यू कॉलोनी में पुराना नागा कब्रिस्तान 1972 में स्थापित किया गया था, तब से एनसीडी दीमापुर के नागरिकों के व्यापक हित में कब्रिस्तान का रखरखाव और सुरक्षा कर रहा है, चाहे वह किसी भी जाति, जनजाति या धर्म के लोगों की याद में हो।
यह भी पढ़ें- Women's day पर जानिए नागालैंड की Success woman की 1954 से लेकर 2022 तक का शानदार सफर

इससे पहले NCD और ASTD ने 1 मार्च को कब्रिस्तान में दिवंगत आत्माओं के लिए प्रार्थना सभा का आयोजन किया और सौंदर्यीकरण कार्यों का शुभारंभ किया जो अब पूरी तरह से प्रगति पर हैं।

इसलिए, NCD ने सामान्य रूप से सभी जनता को सूचित किया है कि "ASTD अब कब्रिस्तान के नवीनीकरण और रखरखाव कार्यों के लिए अधिकृत है।" सौंदर्यीकरण कार्यों के उचित निष्पादन के लिए सभी चिंताओं के साथ समन्वय करने के लिए एएसटीडी ने पहले ही कब्रिस्तान में एक शिविर स्थापित किया है। परिषद ने सभी मृत सदस्यों से कब्रिस्तान का दौरा करने और नवीनीकरण/संशोधन के लिए कब्रों की पहचान करने का अनुरोध किया है, यदि कोई सौंदर्यीकरण के लिए है।