राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने अपने साप्ताहिक बुलेटिन में कहा कि नागालैंड के साप्ताहिक कोविड-19 सकारात्मक मामलों में पिछले सप्ताह गिरावट आई, लेकिन संक्रमण के कारण मृत्यु दर में वृद्धि देखी गई। राज्य ने अप्रैल के अंतिम सप्ताह से सकारात्मक मामलों की साप्ताहिक वृद्धि को 23 प्रतिशत से 34 प्रतिशत तक सकारात्मकता दर के साथ देखा, लेकिन 23 मई से 28 मई तक पहली बार नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई।

मृत्यु की संख्या अभी भी जारी है। 84 मौतों के साथ एक ऊपर की ओर प्रवृत्ति, अब तक का सबसे अधिक, सप्ताह में दर्ज किया गया। पिछले सप्ताह की तुलना में, जिसमें 2062 सकारात्मक मामले सामने आए, विभाग ने कहा कि इस सप्ताह केवल 1622 मामले दर्ज किए गए, जो लगातार गिरावट का संकेत देते हैं। विभाग ने इस गिरावट की प्रवृत्ति को कोहिमा और दीमापुर में 5 मई से लागू करने और राज्य में 14 मई से पूर्ण तालाबंदी के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

पूरे 28 दिनों का चक्र 11 जून को समाप्त होगा और तब तक राज्य पूर्ण रूप से बंद रहेगा। विभाग ने कहा कि मामलों में वृद्धि के बाद मौतें हमेशा एक सप्ताह या उससे अधिक समय बाद होती हैं और एक सप्ताह में पठार होने की उम्मीद है जब तक कि कोई नया संक्रमण न हो। हालांकि राज्य में समग्र नमूना सकारात्मकता दर में लगातार गिरावट देखी गई, लेकिन 10 प्रतिशत से अधिक साप्ताहिक नमूना सकारात्मकता दर वाले जिलों की संख्या में वृद्धि हुई है।