भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी) (IMD) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर भारत में सर्दी का कहर (Cold wave in india) जारी रहेगा। यूपी और बिहार सहित कई राज्यों के लोगों को सुबह और शाम कोहरे के कारण परेशानियों को झेलना पड़ेगा। इस बीच मौसम विभाग (IMD) में कई राज्यों में बारिश की भी बात कही है। 

पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के चलते 29 से 31 जनवरी तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।  वहीं 2 से 4 फरवरी के बीच मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। फिलहाल तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। हालांकि उसके बाद तापमान में 2 से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। अगले 2-3 दिनों के दौरान पंजाब (Punjab weather), हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान (Rajasthan Weather), पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, बिहार और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में और 28 से 30 जनवरी के दौरान ओडिशा में शीत लहर चलेगी।

अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तेज शीत लहर लोगों का बुरा हाल करेगी। अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और विदर्भ में और अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे (Cold wave in india) की स्थिति बनी रहेगी। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है और इसके बाद शुष्क मौसम रहेगा। वहीं अगले चार दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग हल्की वर्षा की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश (Rain in arunachal) में मध्यम तो वहीं असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा (Tripura weather) में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। राजस्थान के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू पर सर्दी के तीखे तेवर लगातार बरकरार है। सर्दी के साथ मौसम में घुली ठंडक गलन का अहसास करवा रही है। बीते 4 दिनों से यहां का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु पर है। पारा एक बार फिर माइनस 3 डिग्री दर्ज किया गया था।