नागालैंड में सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को हटाने की मांग को लेकर Change.org द्वारा एक ऑनलाइन याचिका पर कुल 77,628 लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। Change.org के अनुसार, 1,50,000 हस्ताक्षरों के साथ, याचिका Change.org पर शीर्ष हस्ताक्षरित याचिकाओं में से एक बन जाएगी।
Change.org ने कहा कि सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA), 1958, भारत की संसद का एक अधिनियम है जो देश के सशस्त्र बलों को "बिना किसी नतीजे या कानूनी कार्रवाई के नागरिकों को मारने की स्वतंत्रता" देता है।
बता दें कि 4 दिसंबर, 2021 को भारतीय विशेष बलों द्वारा नागालैंड के मोन जिले के 15 कोयला खनिकों की हत्या के बाद अधिनियम को खत्म करने की मांग की गई। Change.org ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि "उन्हें बिना किसी पुष्टि के सबसे भीषण तरीके से मार गिराया गया था कि ये लोग सशस्त्र थे या धमकी के रूप में पेश किए गए थे।"
इसमें कहा गया है, "आदेश बनाए रखने की आड़ में, यह अधिनियम नागालैंड (Nagaland) राज्य में तैनात भारतीय सेना को आतंकवादी होने के संदेह में किसी को भी गोली मारने या गिरफ्तार करने में सक्षम बनाता है।" Change.org ने आगे कहा कि "सशस्त्र बलों द्वारा किए गए अत्याचार उनके द्वारा हासिल किए गए अच्छे से कहीं अधिक हैं।"