राम नवमी के अवसर पर 21 अप्रैल, बुधवार को देश भर के अधिकांश बैंक बंद रहेंगे। हर साल, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) एक अवकाश कैलेंडर प्रकाशित करता है जो यह निर्दिष्ट करता है कि भारत के सभी बैंक कब बंद होंगे। यह अवकाश पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, पुदुचेरी और तमिलनाडु में होगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का अवकाश कैलेंडर बताता है कि कुछ अवसरों पर देश भर के बैंक बंद रहेंगे। RBI की वेबसाइट के अनुसार, अप्रैल 2021 में बैंक की छुट्टियों में राम नवमी, गुड फ्राइडे, बिहू, बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन जैसे कई त्योहार शामिल हैं। तमिल नव वर्ष आदि ये बैंकिंग छुट्टियां विशिष्ट राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर निर्भर करती हैं और एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न हो सकती हैं।

अप्रैल में अवकाश

21 अप्रैल: श्री राम नवमी (चैत दशानि) / गरिया पूजा। यह पश्चिम बंगाल, असम, गोवा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, पुदुचेरी, तमिलनाडु में राष्ट्रीय अवकाश होगा।

24 अप्रैल: बैंक बंद रहेंगे क्योंकि यह महीने का चौथा शनिवार है।

25 अप्रैल: महर्षि पशूराम जयंती /। यह हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान में मनाया जाने वाला राज्य-विशेष अवकाश है। हालांकि, जैसा कि रविवार को पड़ रहा है, बैंक हर जगह बंद रहेंगे।

यहां से मिलेगा कैश

छुट्टियों की वजह से बैंक ग्राहक बैंक शाखाओं में पैसा नहीं निकाल पाएंगे और जमा नहीं कर पाएंगे। हालांकि, ग्राहक यह नोट कर सकते हैं कि इन दिनों के दौरान एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध होंगी।