देश के 11 राज्यों के 56 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव के लिए  3 नवंबर को मतदान होंगे। साथ ही 10 नवंबर को सभी उपचुनाव सीटों का परिणाम भी घोषित जायेंगे। वहीं, इन सीटों पर सियासी दल अपने-अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर चुके हैं। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 28 विधान सभा सीटों पर मतदान होगा। वहीं, गुजरात में 8 विधान सभा सीट पर, तो उत्तर प्रदेश के 8 में से 7 विधान सभा सीट पर, वहीं रामपुर के स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होगा। ओडिशा की  2 विधान सभा सीट, नगालैंड की 2, मणिपुर की 2,  छत्तीसगढ़ में 1, हरियाणा में 1, झारखंड की 2, कर्नाटक में 2, वहीं तेलंगाना की एक सीट के लिए मतदान होंगे।

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान होने हैं। पहली बार प्रदेश में इतने बड़े पैमाने पर उपचुनाव हो रहे हैं। इसकी वजह सूबे में मार्च में हुआ सियासी फेरबदल है। दरअसल, इसी साल 10 मार्च को ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस के 22 विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था। इसके बाद अल्पमत में आई कमलनाथ सरकार गिर गई थी।

कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देने से 22 सीटें खाली हो गई थीं। इसके बाद जुलाई में बड़ा मलहरा से कांग्रेस विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी और नेपानगर से कांग्रेस विधायक सुमित्रा देवी कसडेकर ने भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन कर ली। फिर मांधाता विधायक ने भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी का झंडा पकड़ लिया। इसके अलावा, 3 विधायकों का निधन हो गया। यानी कुल 28 विधानसभा सीटें खाली हो गईं।

यूपी में उपचुनाव के लिए जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें नौगवा सादात, बुलंदशहर, टुंडला (सुरक्षित), बेंगरमऊ, कानपुर जिले की घाटमपुर (सुरक्षित), देवरिया जिले की देवरिया विधानसभा और जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा शामिल है। गुजरात विधानसभा की अबडासा, मोरबी, लीम्‍बडी, धारी, गढडा, कपराडा, डांग,करजण सीट के लिए 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए मतदान 3 नवबंर को होंगे। 

झारखंड के दुमका और बेरमो विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। दोनों सीटों की मतगणना 10 नवंबर को होगी। दुमका सीट मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बतौर विधायक इस्तीफा देने से खाली हुई है। हेमंत दो सीटों से चुनाव लड़े थे। दूसरी, बेरमो सीट कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह के असमायिक निधन के बाद खाली हुई है।

छत्तीसगढ़ की मारवाही विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। जो पूर्व सीएम अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई है। वहीं, कर्नाटक में 2 सीटों पर उपचुनाव होंगे। जिनमें सिरा और राजाराजेश्‍वरींगनगर विधान सभा सीट पर मतदान होंगे। हरियाणा की बरोदा सीट,  मणिपुर की लिलांग और वांगजिंग-टेंथा, उड़ीसा में बालेश्वर और तिर्तोल, तेलंगाना की डुबक और नगालैंड की पुनग्रो- किफिरे और लीरीमूंग संगतम सीट पर उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होंगे।