दीमापुर: नागालैंड पुलिस पिछले कुछ हफ्तों से मोटर व्हीकल एक्ट 1988 और राज्य सरकार द्वारा जारी अन्य अधिसूचना के तहत दीमापुर और कोहिमा में राष्ट्रीय राजमार्ग 29 के साथ विभिन्न अपराधों के खिलाफ अभियान चला रही है। 

यह भी पढ़े :  राशिफल 13 अगस्त: आज ग्रहों का रहेगा अशुभ प्रभाव, ये राशि वाले बचकर पार करें समय, सूर्यदेव को जल अर्पित करें 


कोहिमा-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग, कोहिमा एसपी (अपराध) और पीआरओ, पुलिस मुख्यालय के साथ वाहन दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह अभियान चलाया जा रहा है।

पुलिस ने अधिसूचित किया कि पहले अपराध के लिए 500 रुपये और दूसरे अपराध के लिए 1500 रुपये तक सामान्य जुर्माना के रूप में बिना लाइसेंस के ड्राइविंग के लिए 5,000 रुपये तक, एलएमवी के लिए 1,000 रुपये से 2,000 रुपये और मध्यम / भारी के लिए 2,000 रुपये से 4,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। यात्रियों या मालवाहक वाहनों को तेज गति से चलाने के लिए।

यह भी पढ़े :  Shani Mahadasha Upay: शनि की साढ़े साती और महादशा का प्रभाव कम करने के लिए करें ये उपाय


अन्य अपराधों जैसे खतरनाक ड्राइविंग, शराब के नशे में गाड़ी चलाना, बिना पंजीकरण के वाहन का उपयोग करना, बिना परमिट के वाहन का उपयोग करना, ओवरलोडिंग, रुकने से इनकार करना और वजन के लिए वाहन जमा नहीं करना, पहनने के लिए अन्य दंड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस को जब्त करना होगा। हेलमेट, अतिरिक्त यात्रियों को ले जाना, बिना बीमा वाहन चलाना और किशोरों द्वारा अपराध करना।

पुलिस ने जनता से अपील की है कि कानून के प्रावधानों का पालन करें और उचित चालान के तहत ही जुर्माना अदा करें और उल्लंघन की स्थिति में अधिकृत पुलिस अधिकारियों के साथ ही जुर्माना अदा करें.

यह भी पढ़े :  सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी : चुनावों के दौरान किए जाने वाले मुफ्त सुविधाओं के वादे अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर


जनता नागालैंड पुलिस अधिकारियों से भी संपर्क कर सकती है, जिनके सीयूजी (क्लोज्ड यूजर ग्रुप) मोबाइल नंबर 'कॉल योर कॉप' मोबाइल ऐप में उपलब्ध हैं, जिसे 'प्ले स्टोर' से डाउनलोड किया जा सकता है। जानकारी को वॉयस कॉल, व्हाट्सएप, टेक्स्ट मैसेज और ई-मेल पर साझा किया जा सकता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस तरह की शिकायत की रिपोर्ट करने वाले सभी व्यक्तियों की गोपनीयता बनाए रखी जाएगी, यदि वांछित है तो।