पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं। मणिपुर के साथ ही पूर्वोत्तर भारत में एक राज्य मिजोरम भी है। यहां एक एक ऐसा परिवार भी रहता है जो दुनिया में सबसे बड़ा है और यह चुनावों में किसी भी पार्टी के लिए बेहद खास हो जाता है। इस परिवार के मुखिया का नाम जियोना चाना है। हालांकि, Ziona Chana अब इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन अब भी उनका परिवार एकसाथ है।

Ziona Chana उर्फ ज़िओंघाका के इस दुनिया के सबसे बड़े परिवार पर हर पार्टी के उम्मीदवार की नजर रहती है। ऐसा इसलिए इस परिवार में वोटर ही इतने के लोग उनका समर्थन प्राप्त करे जीत हासिल कर लेते हैं। हालांकि, जियोना चाना का परिवार ज्यादा अहम भूमिका स्थानीय चुनावों में निभाता है।

दुनिया की इस सबसे बड़ी फैमिली जियोना की 38 पत्नियां, 89 बच्चे और 33 पोते-पोतियां हैं। चाना का जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था। उन्होंने 17 साल की उम्र में अपनी पहली शादी की। आपको बता दें कि चाना की पहली पत्नी उनसे उम्र में तीन साल बड़ी थीं।

चाना का परिवार 4 मंजिल वाले मकान में रहता है जिसका नाम 'छुआन थार रन' है। बकटावंग गांव में स्थित इस मकान में 100 कमरे हैं। आपको बता दें कि चाना मिजोरम में इतने प्रसिद्ध थे कि उनके निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने संवेदना प्रकट की थी।