राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को अभी घने कोहरे और ठंड से निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक नए साल यानी 01 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पहुंचने का पूर्वानुमान है। दिल्ली में पिछले कई दिन से न्यूनतम तापमान 4 से 6 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज (27 दिसंबर) न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं, अधिकतर इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छाया है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की रफ्तार तेज होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को शीत लहर से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि, कोहरे का प्रकोप अभी जारी है।वहीं, पंजाब के भी कई इलाकों में घना कोहरा है।

इसके अलावा उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में सुबह के वक्त आसमान में घने कोहरे की चादर छाई रही। जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम रही। 

वहीं, दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार तो हुआ लेकिन हवा अभी भी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली का आज औसतम AQI 334 दर्ज किया गया। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दिसंबर के आखिर दो दिन में राजधानी का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

जबकि नए साल की शुरुआत यानी 1-2 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पहुंचने का अनुमान है। जबकि अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियल रह सकता है। इस दौरान कुछ जगहों पर मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 

उधर कश्मीर घाटी के ग्रामीण इलाकों में इतनी ज्यादा ठंड पड़ रही कि पाइप में ही पानी जम जा रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी हो सकती है। जिसके बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी हवाएं चलेंगी और उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 3 से 5 डिग्री न्यूनतम तापमान का पूर्वानुमान लगाया है।