कोरोना वायरस और उसके चलते हुये लॉकडाउन ने बहुत कुछ बदल दिया है। इसका तगड़ा असर शिक्षा के क्षेत्र पर भी पड़ा है। इसी क्रम में ज्यादातर बोर्ड्स ने ऑनलाइन क्लासेस आरंभ कर दी हैं। दरअसल लॉकडाउन के चलते कक्षाओं को आगे बढ़ाने का इसके अलावा कोई जरिया भी नहीं है। लगभग सभी बड़े-छोटे संस्थान, यूनिवर्सिटी, बोर्ड या तो ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर चुके हैं, या करने जा रहे हैं।


दरअसल कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुये यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी लॉकडाउन नहीं खुलेगा। ऐसे में कक्षाओं को और नहीं टाला जा सकता। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुये मिजोरम सरकार ने भी तय किया है कि वे दूरदर्शन केन्द्र आईजोल की मदद से वर्चुअल क्लासेस आरंभ करेंगे। ताजा जानकारी के अनुसार यह कक्षाएं 13 अप्रैल 2020 से टेलीविज़न पर प्रसारित की जायेंगी। मिजोरम स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने तय किया है कि अब टेलीविज़न के माध्यम से स्टूडेंट्स को लेसन पढ़ायें जायें।


इस बाबत एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से जारी रिलीज़ में कहा गया है कि ये वर्चुअल क्लासेस मंडे से सैटर्डे तक रोज होंगी। इसमें आगे जानकारी दी गयी है कि पहली आधा घंटे की कक्षाएं क्लास 10 के स्टूडेंट्स के लिये हैं। इनकी शुरुआत 13 अप्रैल दिन सोमवार से होगी। इन वर्चुअल क्लासेस का प्रसारण का समय है दोपहर का 3.05 फिलहाल ये कक्षाएं साइंस और मैथ्स विषयों के लिये हैं. थोड़े दिनों में बाकी कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिये भी वर्चुअल क्लासेस शुरू हो जायेंगी।


मिजोरम में कोरोना वायरस के कारण 17 मार्च से लॉकडाउन कर दिया गया था। इस बीच स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने स्टूडेंट्स से अनुरोध किया है कि वे इन वर्चुअल क्लासेस को जरूर अटेंड करें। चूंकि स्कूल अभी लंबे समय तक न खुलने की संभावना है, ऐसे में किसी और माध्यम से शिक्षा ग्रहण करना ही इस समय सर्वोत्तम उपाय है। आगे की जानकारी यह है कि स्थितियां सामान्य होने के बाद ही स्कूल खोले जायेंगे।