कोविड -19 (Covid-19) के ओमाइक्रोन संस्करण (Omicron variant) का पता लगाने के मद्देनजर, मिजोरम सरकार ने राज्य में नए दिशानिर्देश जारी करने की योजना बनाई है। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कोविड -19 प्रबंधन के लिए राज्य-स्तरीय विशेषज्ञ टीम ने विदेशों से आए लोगों की जांच और निगरानी के लिए सरकार को मसौदा दिशानिर्देश (Guidelines) सौंपे हैं।

भारत ने कर्नाटक से कोविड -19 (Covid-19) के ओमाइक्रोन संस्करण (Omicron variant) के पहले दो मामलों की सूचना दी थी। दक्षिण अफ्रीकी नागरिक और बेंगलुरु के एक डॉक्टर ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। बता दें कि इन दोनों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है और ये पूरी तरह से टीकाकृत हैं।
अधिकारी ने कहा कि नई प्रजाति (Omicron variant) का अभी अध्ययन किया जा रहा है और इसकी प्रकृति का निर्धारण करने में कम से कम दो सप्ताह का समय लगेगा। ओमाइक्रोन संस्करण (Omicron variant) को डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक संक्रामक माना जाता है, क्योंकि इसमें उत्परिवर्तन और स्पाइक प्रोटीन की संख्या काफी अधिक है।"
जानकारी दे दें कि पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में कोविड -19 (Covid-19) के 275 नए मामले दर्ज किए हैं। एक और मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 501 हो गई है।