मिजोरम का खाना लजीज और सेहत के लिए सबसे बेस्ट होता है।  मिजोरम के भोजन को उत्तर भारतीय और चीनी तत्वों के मिश्रण के रूप में देखा जा सकता है। यह मिश्रण इसे एक अनोखा स्वाद देता है और इसे खाने के लंबे समय बाद तक आपको अपने भोजन की याद दिलाएगा। यहां का भोजन मांसाहारी होती है। हालाँकि, वे अपने भोजन के साथ-साथ सब्जियों का भी उचित मात्रा में सेवन करते हैं।

यह भी पढ़ें- रूस यूक्रेन वॉर से यूरोप में बिगड़े हालात, कोरोना ब्लास्ट से 8 हजार लोगों की मौत

 1. बाई
Rawtuai Bai | Aizawl District, Government of Mizoram | India
Bai मिजोरम के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इस व्यंजन का मुख्य कारक यह है कि इसे स्थानीय रूप से उपलब्ध जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करके तैयार किया जाता है। मुख्य सामग्री में सूअर का मांस, बांस के अंकुर और उबली हुई सब्जियां शामिल हैं। मिजोरम में आप जहां भी जाएं, बाई एक ऐसी डिश है जो आपको बहुत आसानी से मिल जाएगी! कुछ लोग अपने मुख्य पाठ्यक्रम के साथ शुरुआत करने से पहले इसका सूप के रूप में भी सेवन करते हैं।
 2. कोट पीठ
Pitha - Wikipedia


7 Dishes and Food of Mizoram That You Must Try - Holidify


मिज़ोरम स्पेशल कोट पिठा रेसिपी बनाने की विधि in Hindi by Neha Jain - Cookpad


Kot Pitha मूल रूप से एक तली हुई डिश है। इसे चावल के आटे और केले से बनाया जाता है। वे इसमें मछली भी मिलाते हैं, क्योंकि यह उनके स्टेपल में से एक मानी जाती है। यह बाहर से क्रिस्पी लगते हैं लेकिन अंदर से नर्म और गर्म होते हैं। यह चाय के साथ एक आदर्श नाश्ता बनाता है। आम तौर पर केले की उपस्थिति के कारण इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता है।


यह भी पढ़ें-  23 मार्च तक का इस राशि के लोग कर ले इंतजार. जीवन में होने वाला है महापरिवर्तन

 3. ववकसा रप
Mizo| NE India| Vawksa kan tui leh awlsam| Easy & tasty recipe for pork belly - YouTube


18 Dishes To Try When You are In Mizoram! - Bite me up


Vawksa Rep मिजोरम में यह एक और लोकप्रिय व्यंजन है। इस व्यंजन का सितारा सूअर का मांस है, जो कुछ स्वादिष्ट जड़ी बूटियों के साथ सुगंधित होता है। सूअर का मांस धूम्रपान किया जाता है और क्यूब्स में काटा जाता है जो नरम होते हैं और ठीक से बने होते हैं।

 4. बांस शूट फ्राई

Famous Food of Mizoram | 15 Mizoram Food


Mizoram Dishes & Mizo People: 8 Famous Food & Snacks of Mizoram - Sentinelassam


मिजोरम में Bamboo Shoot Fry करना चाहिए। बांस को पहले तला जाता है और जड़ी-बूटियों के साथ उछाला जाता है। कुछ मामलों में, मिश्रण में शिटेक मशरूम और अन्य सब्जियां डाली जाती हैं। यह एक लाजवाब व्यंजन है जो पेट के लिए भी हल्का होता है।
5. पंच फोरान तारका
What Is Famous Food In North East India? - Blogvile
Panch Phoran Tarka व्यंजन मिजोरम में भी बहुत लोकप्रिय है और कई जगहों पर इसे बनाया जाता है। इसे शाकाहारी या मांसाहारी तरीके से बनाया जा सकता है। शाकाहारी संस्करण में इसे बैंगन, कद्दू और आलू से बनाया जाता है। मांसाहारी संस्करण में, यह ज्यादातर चिकन के साथ तैयार किया जाता है। अपने नाम के अनुरूप, यह पूरी तरह से मसालेदार है।


यह भी पढ़ें-  Holi के रंगों को छुड़ाने का सबसे आसान और हर्बल नुस्खा, स्किन को नहीं होगा किसी तरह का नुकसान

6. छम हानो

Mizoram -- Chhum Han (Steamed Mixed Vegetables) Recipe | cookshideout


Famous Street Food of Mizoram & How You Can Start Its Business


Chhum Han एक शाकाहारी व्यंजन है जहां ब्रोकोली, गोभी, गाजर और बस उबले हुए और थोड़े से अदरक और टमाटर के साथ पकाया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि सब्जियां अधिक न पकें।

7. मीसा मच पूरा

Misa Mach Poora, recipe Of Meghalaya Misa Mach Poora, How to Make the Recipe of Misa Mach Poora, Misa Mach Poora how to prepare, Indian Misa Mach Poora recipe


Misa Mach poora - Grilled Shrimp recipe from Mizoram recipe by Alka Jena at BetterButter


Misa Mach Poora- Grilled Shrimp Recipe from Mizoram - Paperblog


Misa Mach Poora एक मुंह में पानी लाने वाली साइड डिश है। यह ग्रील्ड झींगा है जिसे सरसों के तेल, नींबू के रस, संतरे के छिलके और मिश्रित मसालों में पकाया जाता है।