मिजोरम (mizoram) भले भारत का सबसे छोटा राज्य हो लेकिन यहां की खूबसूरत हर किसी को पसंद आती है। मिजोरम नाम का मतलब ही “पहाड़ों की भूमि” होता है। भारतीय पर्यटकों को इन दिनों मिजोरम घूमने के लिए बेस्ट ऑप्शन (mizoram best option) लगने लगा है। अगर आप भी मिजोरम जाने वाले हैं, तो हम बता दें कि किन किन जगहों पर आपको घूमना चाहिए। मिजोरम में घूमने वाली जगहों में साईहा शहर। समुद्र तल  से घिरा साईहा शहर हर किसी को अपनी तरफ खींचता है। यदि आप मिजोरम पर्यटन की यात्रा पर निकले हैं तो इस खूबसूरत शहर में घूमना न भूले।

मिजोरम में घूमने वाली जगहों में साईहा शहर। समुद्र तल से घिरा साईहा शहर हर किसी को अपनी तरफ खींचता है। यदि आप मिजोरम पर्यटन की यात्रा पर निकले हैं तो इस खूबसूरत शहर में घूमना न भूले। मिजोरम के प्रमुख दर्शनीय स्थल में एक है ह्मुइफ़ांग त्लांग, ये एक बहुत ही खूबसूरत स्थान हैं।  आइज़ोल से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये एक हिल स्टेशन है, जो पर्यटकों के बीच काफी फेमस है।

मिजोरम के प्रमुख दर्शनीय स्थल में एक है ह्मुइफ़ांग त्लांग, ये एक बहुत ही खूबसूरत स्थान हैं। आइज़ोल से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये एक हिल स्टेशन है, जो पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। मिजोरम में घूमने वाली जगहों में साईहा शहर। समुद्र तल  से घिरा साईहा शहर हर किसी को अपनी तरफ खींचता है। यदि आप मिजोरम पर्यटन की यात्रा पर निकले हैं तो इस खूबसूरत शहर में घूमना न भूले।

मिजोरम में घूमने वाली जगहों में साईहा शहर। समुद्र तल से घिरा साईहा शहर हर किसी को अपनी तरफ खींचता है। यदि आप मिजोरम पर्यटन की यात्रा पर निकले हैं तो इस खूबसूरत शहर में घूमना न भूले। लुंगलेई भी घूमने के लिए अच्छी जगह है। लुंगलेई का मतलब “चट्टान का पुल” होता है। यहां के प्रकृति से भरे नजारे सैलानियों को खूब भाते हैं। लुंगलेई में आप ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते है। ये जगह अपनी खूबसूरत चट्टानों के कारण बहुत फेमस है।

लुंगलेई भी घूमने के लिए अच्छी जगह है। लुंगलेई का मतलब “चट्टान का पुल” होता है। यहां के प्रकृति से भरे नजारे सैलानियों को खूब भाते हैं। लुंगलेई में आप ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते है। ये जगह अपनी खूबसूरत चट्टानों के कारण बहुत फेमस है। मिजोरम में देखने लायक स्थानों में शामिल वैंटावंग फॉल्स। आपको बता दें कि वैंटावंग में भारत का 13 वां सबसे ऊँचा झरना हैं। इसकी शांति से भरे खूबसूरती आपको यहां की ट्रिप करने पर मजबूर करेगी।

मिजोरम में देखने लायक स्थानों में शामिल वैंटावंग फॉल्स। आपको बता दें कि वैंटावंग में भारत का 13 वां सबसे ऊँचा झरना हैं। इसकी शांति से भरे खूबसूरती आपको यहां की ट्रिप करने पर मजबूर करेगी। मिजोरम भारत का एक छोटा सा राज्य है। ऐसे में यहां की राजधानी आइजोल पर्यटकों को अपनी तरफ खींचने का काम करती है। आइजोल में हम्मिफांग, तामदिल झील और चानमारी जैसे शानदार स्थान है। आइजोल के बिना मिजोरम की यात्रा ही अधूरी है।

मिजोरम भारत का एक छोटा सा राज्य है। ऐसे में यहां की राजधानी आइजोल पर्यटकों को अपनी तरफ खींचने का काम करती है। आइजोल में हम्मिफांग, तामदिल झील और चानमारी जैसे शानदार स्थान है। आइजोल के बिना मिजोरम की यात्रा ही अधूरी है।