मिजोरम में कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए 22 फरवरी से फिर स्कूल खुल रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने और कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद फरवरी की शुरुआत से ही विभिन्न राज्यों में स्कूल खोले जा रहे है।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए 22 जनवरी को ही स्कूलों को खोल दिया गया था। बता दें कि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए पिछले साल मार्च से ही मिजोरम के स्कूल बंद थे।

राज्य सरकार ने आज को आदेश जारी करते हुए कहा कि कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए 22 फरवरी से स्कूल खुलेंगे, साथ ही कहा कि स्कूलों में एंट्री करने से पहले सभी स्टूडेंट्स का तापमान चेक किया जाएगा। इसके अलावा कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को 22 फरवरी से हॉस्टल में रहने की भी इजाजत होगी।

आदेश में कहा गया कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तैयार मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का सख्ती से पालन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक जेम्स लालरिंचन ने कहा कि कोविड-19 स्थिति के आधार पर प्राइमरी स्कूलों के लिए नियमित क्लासेज मार्च से शुरू होने की संभावना है।

सभी स्कूलों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ ही स्कूलों को खोलने का आदेश दिया गया है। स्‍कूलों में कोरोना संबंधी सावधानियों का पूरी तरह पालन किया जाएगा। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग एवं फेस कवर करना यानी मास्क पहनना जरूरी है।