मिजोरम में COVID-19 मामलों में तेजी देखी जा रही है। देश में भी ऑमिक्रॉन के कई मामले देखे जा रहे हैं। इस खौफ के चलते राज्य में अत्यधिक संक्रमणीय 'Omicron’  variant के प्रसार के संभावित खतरे के बाद कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए स्कूल बंद कर दिया है।

जारी नए COVID-19 guidelines-

  1. कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए स्कूल और छात्रावास आइजोल नगर निगम (AMC) क्षेत्र और राज्य के अन्य हिस्सों दोनों में बंद रहेंगे। ऐसे छात्रों के लिए कक्षाएं होंगी ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।
  2. सभी कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों या विश्वविद्यालयों में कक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में संचालित की जाएंगी।
  3. हालांकि, कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल और छात्रावास खुले रहेंगे, जो इस साल अपनी बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षकों और अन्य स्कूल अधिकारियों के कर्तव्य पर पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करेगा। .
  4. प्रशिक्षण संस्थानों को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खुले रहने की अनुमति है।
  5. जबकि AMC क्षेत्र में कक्षा 1 से 9 और 11 के लिए स्कूल और छात्रावास पिछले साल अप्रैल से बंद हैं, उन्हें पिछले साल 15 अगस्त से एएमसी क्षेत्र के बाहर फिर से खोल दिया गया है।
  6. नए दिशानिर्देश, जो 8 जनवरी (शनिवार) से 31 जनवरी तक लागू रहेंगे, अब रात के समय चर्चों में पूजा सेवा पर रोक लगाते हैं और राज्य के सभी हिस्सों में 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ केवल दिन के समय अनुमति देते हैं।
  7. विकलांग व्यक्तियों और गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालयों में जाने से छूट दी गई है, लेकिन उन्हें घर से काम करने की आवश्यकता है।
  8. अधिकारी ने कहा कि मिजोरम ने 579 नए कोविड​​​​-19 मामले दर्ज किए, जिससे राज्य की संख्या 1,43,772 हो गई।
  9. उन्होंने कहा कि एक और व्यक्ति के संक्रमण से मरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 555 हो गई।
  10. उन्होंने कहा कि सक्रिय मामलों की संख्या अब 2,767 हो गई है, जबकि 250 लोग शुक्रवार को ठीक हो गए हैं, कुल वसूली 1,40,450 हो गई है।